दिल्ली विश्वविद्यालय के ARSD कॉलेज में काव्य पाठ व साहित्यिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

आज दिल्ली विश्वविद्यालय के आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज में काव्य पाठ प्रतियोगिता व साहित्यिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली विश्वविद्यालय के पीजीडीएवी सांध्य कॉलेज के गणित विभाग के मशहूर गजलकार डॉ. जगमोहन राय ‘ सजल ‘ , डॉ. अंजना बख्शी , व दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज के हिंदी विभाग के अध्यापक व कवि डॉ . बली सिंह मौजूद रहे ।
कार्यक्रम की विधिवत् शुरुआत दीप जला कर की गई । कार्यक्रम की संयोजिका डॉ रेणु बाला ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम समय समय पर होते रहने चाहिए जिससे की छात्र – छात्राओं का हुनर निकल कर बाहर आता है और सबको इसका पता लगता है।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र में काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था । जिसमें 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया । प्रतिभागियों ने राजनीति , प्रगति , महिला आदि विभिन्न विषयों पर स्वरचित कविताओं का पाठ किया । जिसमें प्रथम स्थान आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज के छात्र नितेश कुमार ने प्राप्त किया , नितेश की कविता का शीर्षक ‘ मैं कलाकार ‘ था । द्वितीय स्थान विवेकानंद कॉलेज की निशा गहलोत ने प्राप्त किया , इनकी कविता का शीर्षक ‘ कचरे वाला ‘ था । तृतीय स्थान ARED कॉलेज के ही छात्र अमन ने प्राप्त किया , इनकी कविता का शीर्षक ‘ बालिका ‘ था । सभी विजेताओं को नगद पुरस्कार राशि दी गई ।
कार्यक्रम में आए अतिथि मशहूर गजलकार डॉ जगमोहन राय ‘ सजल ‘ ने प्रेम के ऊपर कई ग़ज़ल व कविताएं सुना कर कार्यक्रम में एक अलग ही जोश भर दिया । अन्य अतिथि कवि डॉ अंजना बख्शी ने अपनी कविताओं से कार्यक्रम में मौजूद छात्र – छात्राओं का उत्साह बढ़ाया । डॉ बली सिंह ने अपनी छोटी छोटी कविताओं के माध्यम से देश व उसकी स्थिति के बारे में बताने की कोशिश की ।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में साहित्यिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया , जिसमें 10 टीमों ने भाग लिया । इसमें प्रथम स्थान कालिंदी कॉलेज की श्वेता व माला ने प्राप्त किया , द्वितीय स्थान गार्गी कॉलेज की  प्राची व शालिनी व तृतीय स्थान पर हिन्दू कॉलेज के गौरव व प्रखर दीक्षित रहे ।

Comments

comments