मनुष्य को रात को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

मनुष्य का शरीर इस दुनिया का सबसे जटिल शरीर है और इसलिए मनुष्य को हमेशा समय के अनुसार चीजों को खाना चाहिए और यदि आप समय के विपरीत या गलत समय पर कुछ खाते हैं तो इसका नकारात्मक प्रभाव आपके शरीर पर पड़ सकता है और आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि ऐसी कौन सी 5 चीजें हैं जो मनुष्य को रात में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए इसलिए अंत तक इस जानकारी को जरूर पढ़ें ।
मनुष्य को इन 5 चीजों का सेवन रात में नहीं करना चाहिए
1.मीठा – बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि रात में कुछ खाने के बाद मीठा जरूर होना चाहिए पर आपको बता दें कि आपकी यह आदत आपको डायबिटीज का शिकार बना सकती है यदि आप रोज रात में मीठे का सेवन करके सोते हैं तो आप जल्द ही डायबिटीज के रोगी बन जाएंगे और रात में यदि आप ब्रश करके नहीं सोते हैं तो मीठे के कारण आपके दांत भी जल्दी खराब हो सकते हैं इसलिए आपको रात में मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए ।
पर्व-त्योहार हो या फिर शादी-ब्याह. मिठाई हमारे खान-पान का हिस्सा जरूर होती हैं। लेकिन ज्यादातर लोग मिठाई खाते वक्त इससे होने वाले नुकसान की परवाह नहीं करते हैं. दरअसल हमें मीठा खाने की तलब महसूस होती है।
2.खट्टे फल – रात को सोने से पहले यदि अचानक से आपको भूख लग जाती है तो आप क्या करते हैं? रात में भूख लगने पर क्या आप कोई फल खाते हैं या चॉकलेट या स्नैक्स खाते हैं? वास्तव में रात में भूख लगने पर बिना कुछ खाए आसानी से नींद भी नहीं आती है।
रात में खट्टे फलों का सेवन निषेध है आयुर्वेद में भी कहा गया है कि रात में आपको खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना आपको पेट दर्द या सर्दी खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती है।
3.अचार – यदि आप किसी ऐसे अचार का सेवन करते हैं जिसमें मेथी डली हुई हो तो वह आपके सेहत के लिए अच्छी होती है पर यदि आप बिना मेथी वाला अचार रात में खाते हैं तो यह आपके शरीर के अंदर अम्ल की मात्रा को बढ़ा देता है जिसकी वजह से आपको रात में खट्टी डकार आ सकते हैं या फिर आपका पेट भी खराब हो सकता है या आपको पेट दर्द हो सकता है इसलिए आपको रात में आचार का सेवन नहीं करना चाहिए ।अचार में तेल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और उसमें प्रयोग किए जाने वाले मसाले भी अक्सर पके हुए नहीं होते, जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल और अन्य समस्याएं हो सकती है।
4. चावल – वैसे तो चावल को हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है,वहीं चावल को यदि राजमा,कढ़ी,दाल इन सभी के साथ लोग चावल खाने के काफी शौकीन होते है। जिसके चलते हम स्वाद-स्वाद में बहुत बार चावलों को जरुरत से ज्यादा ही खा लेते हैं जिसका नुकसान हमें तब नहीं पता चलता है लेकिन धीरे-धीरे हमें यह पता लगने लग जाता है कि यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदय है।
बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह रात में चावल का सेवन करते हैं आपको बता दें कि चावल में मादकता होती है और यह आपके शरीर को थोड़ा आलसी भी बनाता है जब आप चावल खाते हैं और रात में आराम करते हैं तो आपका पेट इसे अच्छि तरह पचा नहीं पाता जिसके कारण इसमें पाया जाने वाला माद पदार्थ आपको मोटा बनाता है यदि आप चावल खाना ही चाहते हैं तो आपको दिन के समय चावल का सेवन करना चाहिए ।
5. केला – केला हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं पर रात में केले का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि केले की तासीर ठंडी होती है और रात में जब आप आराम करते हैं और आप सोते हैं तो इसकी तासीर आपको सर्दी खांसी दे सकती है इसलिए आपको रात में केले का सेवन नहीं करना चाहिए ।
अगर आपको बार-बार माइग्रेन अटैक्स आते हैं तो केला अपनी डाइट में आज ही हटा दें। क्योंकि केले में टायरामाइन नामक पदार्थ पाया जाता है, जिससे माइग्रेन का दर्द बढ़ता है. वहीं, केले के छिलके में गूदे से 10 गुना ज़्यादा टायरामाइन पाया जाता है।  अगर इसे आप खा भी रहे हों तो इसके छिलके के साथ मौजूद रेशों को भी अच्छे ने निकाल कर खाएं।

Comments

comments