आडवानी युग का अंत , गांधीनगर से अमित शाह होंगे उम्मीदवार , जानें बीजेपी में कौन कहाँ से लड़ेगा चुनाव

बीजेपी ने आज उम्‍मीदवारों की एक लिस्‍ट जारी की है जिसमें 18 के नाम हैं। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 18 उम्मीदवारों की यह पहली लिस्ट है। लोकसभा चुनाव के लिए पिछले चार दिनों से बीजेपी चुनाव समिति की मैराथन बैठकों का दौर जारी है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात के दो-दो बजे तक बैठकर मीटिंग में हिस्सा ले रहे हैं. बुधवार की रात भी मीटिंग हुई। तीन दिनों की माथा पच्ची के बाद अब आज किसी भी वक्त उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो सकता है।

बुधवार की शाम भी बीजेपी सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की मैराथन बैठक हुई। बैठक खत्म होने के बाद पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बीच करीब एक घंटे तक अकेले में बातचीत हुई । सूत्रों के अनुसार बीजेपी ने यूपी में 40, पश्चिम बंगाल में 27, दिल्ली में 7, छत्तीसगढ़ में 5 और उत्तराखंड में 5 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं।

बीजेपी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के कोर ग्रुप के साथ राज्य की सीटों को लेकर विचार-विमर्श किया और वेस्ट यूपी की 40 सीटों के लिए उम्मीदवार तय कर लिए है। छत्तीसगढ़ के लिए भी बैठक में पांच उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं. वहीं हरियाणा, पंजाब और दिल्ली कोर ग्रुप की बैठक गुरुवार को होगी। BJPकेंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुक्रवार और जरूरत पड़ने पर शनिवार को भी होगी।

केरल में 14 सीटों पर लड़ेंगी पार्टी

BJP ने केरल में अपने सहयोगी दलों वीडीजेएस व केरल कांग्रेस के साथ सीटों के समझौते को भी अंतिम रूप दे दिया है। राज्य की 20 सीटों में से 14 पर BJP, वीडीजेएस पांच व पी सी थामस के नेतृत्व वाली केरला कांग्रेस एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

बता दें छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव अनिल जैन ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में BJP सभी 11 सीटों पर नए उम्मीदवार को टिकट देगी।  यानी कि साफ है कि पार्टी 2014 में जीते 10 सांसदों का टिकट काटेगी. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनंद गांव से लोकसभा उम्मीदवार हो सकते हैं।  फिलहाल राजनंद गांव से रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह सांसद हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. उधर, गुजरात भाजपा ने भी सभी 26 सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिए हैं।

बता दें पिछले साल हुए चुनाव में 90 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी को सिर्फ 15 सीटों पर जीत मिली थी. छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए 11, 18 और 23 अप्रैल को तीन चरणों में मतदान होंगे. नक्सल प्रभावित बस्तर (ST) निर्वाचन क्षेत्र एकमात्र सीट होगी, जहां 11 अप्रैल को चुनाव होंगे. कांकेर (एसटी), राजनांदगांव और महासमुंद सीटों के लिए दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होगा. शेष सात लोकसभा सीटें- सर्गुजा (एसटी), रायगढ़ (एसटी), जांजगीर-चांपा (एससी), रायपुर, दुर्ग, कोरबा और बिलासपुर में 23 अप्रैल को मतदान होगा।

Comments

comments