दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ और दिल्ली निर्वाचन आयोग ने संयुक्त रूप से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया ।

आज डूसू और दिल्ली निर्वाचन आयोग के संयुक्त तत्वावधान से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें 12 मॉक पोल बूथ पर छात्रों ने मतदान प्रक्रिया को समझाया गया । आज दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ , दिल्ली निर्वाचन आयोग और दिल्ली पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में दिल्ली विश्वविद्यालय की आर्ट्स फैकल्टी में मतदाता जागरूकता अभियान संंबंधी कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें ईवीएम व वीवीपैट से जुड़ी जानकारियां छात्रों को जागरूक करने हेतु साझा की गई । कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के रचनात्मक क्रियाकलापों द्वारा मतदान की आवश्यकता और मताधिकार के महत्व से अवगत कराया गया।

कार्यक्रम में पांच प्रदर्शनी कक्ष लगाए गए थे। जिसमें ईवीएम और वीवीपैट को लेकर युवाओं को जानकारी दी जा रही थी व 12 मॉक पोल बूथ पर छात्रों को मतदान करने की प्रक्रिया समझाई गई , साथ ही कार्यक्रम में पांच अलग-अलग टीमों द्वारा मतदाता जागरूकता संबंधी नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य निर्वाचन आयुक्त दिल्ली डॉ रणबीर सिंह ने कहा कि ” देश में युवा मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है और सशक्त समाज के निर्माण की जिम्मेदारी भी युवाओं पर है, इसलिए युवाओं को घर से बाहर निकलकर अपने मतों का प्रयोग करना होगा”।

डूसू अध्यक्ष शक्ति सिंह ने कहा कि , ” लोकतंत्र को सशक्त करने की जिम्मेदारी हम युवाओं के कंधे पर है , हम यह आशा करते हैं कि युवा न केवल अपने मताधिकार का प्रयोग विवेकपूर्ण ढंग से करेंगे अपितु लोगों को भी इस दिशा में जागरूक करने के लिए प्रयास करेंगे ।”

डूसू सह-सचिव ज्योति चौधरी ने कहा कि , ” भारत में युवाओं की बड़ी संख्या है ,वे लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूती प्रदान कर सके इसलिए यह बेहद जरूरी है कि उनको विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जाए , डूसू ऐसे ही जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से हर युवा को उनके मताधिकार के महत्व से परिचित करा चुनावी सुधार में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा ।”

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में आईपीएस संजय सिंह, आईपीएस नूपुर प्रसाद, 2012 की एशियाई मैराथन चैंपियन सुनीता गोदारा, और निर्वाचन अधिकारी के महेश उपस्थित रहे ।

Comments

comments