जानिए युवाओं के बीच मशहूर वैलेंटाइन वीक के बारे में

लो जी 14 फरवरी आते ही शुरु हो गया वैलेंटाइन डे वीक युवाओं में इस वीक को लेकर ज्यादा ही उत्साह रहता है तो आइए जानते हैं 14 फरवरी के बारे में जिसकी शुरुआत आज से यानी 7 फरवरी रोज डे से शुरू होता है आइए जानते हैं वेलेंटाइन डे वीक के बारे में ।

14 फरवरी को मनाया जाने वाला वेलेंटाइन डे कई देशों में अलग-अलग तरह से और अलग-अलग विश्वास के साथ मनाया जाता है। पश्चिमी देशों में तो इस दिन की रौनक अपने शबाब पर ही होती है, मगर पूर्वी देशों में भी इस दिन को मनाने का अपना-अपना अंदाज होता है। जहां चीन में यह दिन ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ प्यार में डूबे दिलों के लिए खास होता है, वहीं जापान व कोरिया में इस पर्व को ‘वाइट डे’ का नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं, इन देशों में इस दिन से पूरे एक महीने तक लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं और एक-दूसरे को तोहफे व फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं, प्यार के परवानों के दिन की, वेलेंटाइन-डे की। प्यार भरा यह दिन खुशियों का प्रतीक माना जाता है और हर प्यार करने वाले शख्स के लिए अलग ही अहमियत रखता है। वैसे तो हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, लेकिन वैलेंटाइन वीक (c) की शुरुआत 7 फरवरी से ही हो जाती है। पूरे एक सप्ताह प्यार के इजहार का यह त्यौहार पूरे जोरशोर से मनाया जाता है।

7 फरवरी ( रोज डे) – इस दिन अपने पार्टनर को लाल गुलाब देकर अपने प्रेम का इजहार कर सकते है।

8 फरवरी (परपोज डे ) – अगर आप गुलाब देने में चूक गए हैं तो कोई बात नहीं जनाब प्रपोज डे के दिन आप अपने साथी को अपने दिल की दास्तान सुना सकते हैं।

9 फरवरी (चॉकलेट डे) – किसी भी चीज की शुरुआत करने से पहले मुंह मीठा करना बेहद शुभ माना जाता है तो फिर प्रेम में क्यों नहीं। चॉकलेट गिफ्ट कर अपने साथी को ये जता सकते हैं कि आप अपने रिश्ते में ऐसी ही मिठास चाहते हैं।

10 फरवरी (टेडी डे) – लड़कियों को टैडी बियर बहुत पसंद होते हैं। इस दिन आप अपनी महिला साथी को टैडी गिफ्ट कर बता सकते हैं कि उनके लिए आपका इश्क टैडी की तरह ही मासूम है।

11 फरवरी (प्रोमिस डे) – प्यार में लोग सात जन्मों तक साथ रहने के वादे करते हैं, तो क्यों न इस वैलेंटाइन आप अपने साथी से ये वादा करें कि आपके लिए वो सबसे खास हैं बेहद खास और हमेशा रहेंगे।

12 फरवरी( हग डे) – किसी के गले लगाने से ज्यादा रूहानी एहसास शायद ही कोई दूसरा हो। अगर आप अपने साथी को गले लगाकर उसके प्रति अपती अपने प्रेम का इजहार करते हैं तो यकीनन ही सामने वाला पिघल जाएगा।

13 फरवरी ( किस डे) – प्रेम में किस के महत्व को आखिर कौन नकार सकता है। जब आप अपने साथी को किस करते हैं तो उनके दिल में प्यार हिलोरें मारता है।

14 फरवरी ( वैलेंटाइन डे) – सबसे बड़ा दिन यानी वैलेंटाइन डे प्यार का दिन आज के युवाओं के लिए सबसे बड़ा त्योहार ।

Comments

comments