अगर आप करते है खाली पेट ये काम तो कभी ना करें ये काम

लोग आजकल काफी हेल्थ कांशियस हो रहे हैं, जिसके चलते व सुबह-सुबह हेल्दी चीजें खाना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सुबह उठते ही एक्सरसाइज करते हैं। मगर कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें खाली पेट करने से आपको फायदे की बजाए नुकसान पहुंच सकता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि आपको खाली पेट कौन-से काम नहीं करने चाहिए।

1.एंटी-इंफ्लामेटरी दवाओं का सेवन- एस्पिरिन, पेरासिटामोल और अन्य नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। इससे गैस्ट्रिक, रक्तस्राव के साथ अन्य गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। आप चाहे तो इन दवाओं को दूध के साथ ले सकते हैं। अगर दूध नहीं है तो पहले इन्हें पानी में धो लें और फिर खाएं।

2.कॉफी का सेवन- कभी भी भी खाली पेट कॉफी का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो पेट दर्द, एसिड व गैस्टिक का कारण बन सकता है। ऐसे में कॉफी पीने से पहले कुछ खा लें। आप चाहे तो कॉफी में दूध या क्रीम मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आपको पेट संबंधी समस्या नहीं होगी।

3.च्यूंगम चबाना- खाली पेट च्यूंगम चबाने से एसिड की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा इससे मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। अगर आप च्यूंगम चबाने के आदि है तो नेचुरल स्वीटनर (Xylitol, Sorbitol) युक्त च्यूंगम चबाएं। इसके अलावा इसे 10 मिनट से ज्यादा ना चबाएं।

4.शराब पीना- वैसे तो शराब पीना ही सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन खाली पेट अल्कोहल का सेवन जलन, गैस व एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है। साथ ही यह दिल, लिवर व किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप शराब ना पीएं लेकिन अगर आप पीना ही चाहते हैं तो इसे ज्यादा ठंडा ना करें और इसके साथ सैंडविच खाएं।

5.खाली पेट ना पीएं खट्टे जूस- खट्टे फलों में हाई फाइबर और एसिड पाया जाता है। ऐसे में खट्टे फलों का जूस पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है। अगर आप पीना ही चाहते हैं तो जूस को 1:1 अनुपात या 2:1 में पानी के साथ पतला करके पीएं। इसके अलावा खाली पेट खट्टे फलों का सेवन भी ना करें।

6.इंस्टेंट ट्रेनिंग करना- बहुत से लोग ये नही जानते कि खाली पेट एक्सरसाइज आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। भले ही खाली पेट एक्सरसाइज करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हो लेकिन यह मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि इस समय शरीर में ऊर्जा कम होती है। इतना ही नहीं इससे शरीर में कमजोरी भी आ सकती है। बेहतर होगा कि आप एक्सरसाइज करने से पहले जूस या कोई फल खा लें।

7.खाली पेट सोना भी है गलत- कई बार लोग खाली पेट सोने चले जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि इससे आपकी नींद पर असर पड़ सकता है। साथ ही खाली पेट सोने से आप अगले दिन ज्यादा खाते हैं, जिससे वजन बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रात में हल्का-फुल्का खाना खाकर जरूर सोएं। रात को सोने से पहले आप डेयरी उत्पाद, मैग्नीशियम या कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करें।

8.मसालेदार भोजन का सेवन- कुछ लोगों को चटपटी या मसालेदार चीजें इतनी पसंद होती है कि वह सुबह-सुबह भी कंट्रोल नहीं कर पाते। मगर आपको बता दें कि इससे न सिर्फ आपका हाजमा खराब होता बल्कि यह एसिडिटी की समस्या भी बढ़ा देता है। इतना ही नहीं, खाली पेट चटपटी चीजों का सेवन पेट में मरोड़ पड़ने का कारण भी बन सकता है।

9.खाली पेट ना करें शॉपिंग- कभी भी खाली पेट खाने की कोई वस्तु ना खरीदें क्योंकि जब पेट भरा ना हो तो आप खाने की ज्यादा व गलत चीजें खरीद लेते हैं। बाद में इन्हीं चीजों का सेवन ना सिर्फ वजन बढ़ाता है बल्कि इससे अन्य बीमारियों को भी न्यौता मिलता है।

10.लड़ाई-झगड़ा करना- गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है और अगर वह गुस्सा खाली पेट किया जाए तब तो ज्यादा नुकसान है। शोध के मुताबिक, खाली पेट ज्यादा गुस्सा आता है क्योंकि तब शरीर में गुस्सा कंट्रोल करने की ऊर्जा नहीं होती। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कोई भी सीरियस डिस्कशन करने से पहले हल्का-फुल्का खा लें।

Comments

comments