रावण की इस खूबी को जानते है आप अगर नहीं तो पढ़े ये खबर

रावण को लेकर तरह-तरह की मान्यताएं हैं। लोग मानते हैं कि रावण ने राक्षस के रूप में जन्म लेकर सीता का अपहरण किया, लेकिन यह भी कहा जाता है कि उसकी कई खूबियां भी थीं। वो प्रकांड पंडित था। भगवान शिव का बड़ा भक्त था।

रावण ने मरते समय कुछ बातें कही थीं, जो आज भी प्रासंगिक हैं। विद्वान कहते हैं कि कोई भी रावण की उन बातों को अपने जीवन में उतार ले, तो जीवन में कभी परेशानी नहीं आएगी। हम यहां आपको रावण की कही तीन बड़ी बताएंगे।

1. भगवान राम का तीर जैसे ही रावण की नाभि में लगा, उसे अपने अंतिम समय का अहसास हो गया। उसने मरने से पहले कहा, किसी भी शुभ कार्य को करने में देरी नहीं करनी चाहिए। दूसरी ओर अशुभ कार्य को जितना हो सके, टालते रहना चाहिए। रावण का कहना था, मैंने भी भगवान राम के चरणों में आने में देरी कर दी। इसका नतीजा सामने है।

2. राक्षस राज ने यह भी कहा कि अपने जीवन का कोई भी राज या कमजोरी किसी को नहीं बताना चाहिए। मैंने अपना राज विभीषण को बता दिया था और वहीं मेरी मौत का कारण बना।

3. बकौल रावण, अपने दुश्मन को कभी छोटा मत समझना। मैंने हनुमान और उसकी वानर सेना को कमजोर समझा था लेकिन उन्होंने मेरी लंका को ध्वस्त कर दिया। मैंने मनुष्य और वानर को तुच्छ समझता था लेकिन वह मेरी सबसे बड़ी गलती थी।

Comments

comments