पेट निकालना शुरू हो गया है, तो अब से शुरू करे यह 6 काम, सामान्य हो जायेगा

यह कहा जाता है कि अधिक मोटापा सभी बीमारियों का पेट है। एक बार जब आपका शरीर मोटा होने लगता है, तो यदि आप मोटे हो जाते हैं, तो धीरे-धीरे आप बीमार हो जाएंगे। आजकल की लाइफ स्टाइल में बहुत सी समस्या लोगों में बढ़ जाती है। यह ऐसा नहीं है कि आधुनिक जीवन शैली वाले अधिकांश लोग अधिक वजन के कारण परेशान हो जाते हैं।

ऐसा नहीं है कि ओवरसाइड को खारिज नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको अपनी जीवन शैली को बदलना होगा और इसके साथ कुछ उपाय करने होंगे। इससे पहले कि आप बड़ी समस्याओं से अभिभूत हो जाएं, आपको इन उपायों को करना चाहिए और देखना चाहिए कि यह कितना बड़ा है।

1.संतुलित आहार- दैनिक आधार पर संतुलित आहार लें। ध्यान रखें कि भोजन की कैलोरी और शरीर की जरूरतों में विसंगति है, इसलिए शरीर में आने वाली कैलोरी को भंग करने के बजाय, वे शरीर में जमा हो जाते हैं। इसके चलते बड़े बाघ आते हैं। यह आवश्यक है कि भोजन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज होते हैं, जो शरीर के लिए उपयोगी होते हैं। अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट का उपयोग कम करें और प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। आप एक आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ के साथ एक आहार योजना भी बना सकते हैं। उसी के अनुसार भोजन करें।

2.नियमित व्यायाम करें- स्वस्थ व्यक्ति के लिए नियमित व्यायाम भी बहुत उपयोगी है और बड़े से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम बहुत उपयोगी है। आप पहले हल्के और आसान व्यायाम से शुरुआत कर सकते हैं। फिर धीरे-धीरे आप व्यायाम का समय बढ़ा सकते हैं।

3.सकारात्मक रहें- दिलचस्प है, सकारात्मक अंतर्दृष्टि बड़ी संख्या को कम करने में मददगार साबित होती है। गर्भपात को कम करने के लिए सकारात्मक समीक्षा आपको आत्मविश्वास बनाए रखती है और आत्मविश्वास बढ़ाती है।

4.अपनी जीवन शैली बदलें- अपनी जीवन शैली को बदलना भी कम करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है। उसके लिए आपको थोड़ा सोचना होगा। जैसे ही फास्ट फूड, जंक फूड और पेय तुरंत बंद हो जाते हैं लिफ्ट या लिफ्ट के बजाय, अपनी आदत में सीडी का उपयोग करें। यदि आप करीब जाना चाहते हैं, तो कार या स्कूटर पर ड्राइविंग को प्राथमिकता दें। इसके अलावा, शरीर की गति को जितना संभव हो उतना बढ़ाएं।

5.डाइटिंग न करें- अधिक वजन कम करने के लिए अक्सर डाइटिंग का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन शोध से साबित हुआ है कि डाइटिंग व्यक्ति के लिए हानिकारक है। उस गलती के लिए भी खाना न छोड़ें। एक बार में अधिक भोजन करने के बजाय, एक बार में नाश्ता न छोड़ें और एक समय भोजन करें।

6.पानी पीना बंद ना करे- कुछ लोग कम पानी पीते हैं और प्यास को अनदेखी करते हैं। यह स्थिति आपको बड़ा बना सकती है इससे बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Comments

comments