खूबसूरती का देश कजाखिस्तान के बारे में नहीं जानते होंगे आप ये रोचक तथ्य ।

कज़ाख़िस्तान एक बहुत ही खूबसूरत मुसलमान देश है और यहां की लगभग 70 प्रतिशत आबादी इस्लाम धर्म को मानती है लेकिन फिर भी यह देश दुनिया के दूसरे मुसलमान देशों से काफी अलग है और यहां पर कोई भी धर्म स्थान यहां तक की मस्जिद बनाने से पहले भी सरकारी अथॉरिटी का परमिशन लगता है. तो आज मै बताने वाला हूं कज़ाख़िस्तान के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती हैं।

1.कज़ाख़िस्तान रूस के पूरब में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत और विकसित देश है जिसका आधा हिस्सा यूरोप और आधा हिस्सा एशिया में आता है।

2.कज़ाख़िस्तान शिक्षा, साइंस और टेक्नोलॉजी में किसी भी अन्य मुसलमान देश से काफी अच्छा माना जाता है।

3.क्षेत्रफल के लिहाज़ से यह दुनिया का सबसे बड़ा मुसलमान देश है और यह इतना बड़ा है कि अगर पूर्वी यूरोप को पूरा मिला दिया जाए तो भी कज़ाख़िस्तान के आगे छोटा पड़ सकता है।

4.कज़ाख़िस्तान-रूस बॉर्डर दो देशों के बीच आने वाले दुनिया का दूसरा सबसे लंबा बॉर्डर है।

5.कज़ाख़िस्तान की ज्यादातर जमीन बंजर और सुखी है लेकिन यहां पर मिलने वाली खनिज तेल और यूरेनियम की कीमत लोगों को हैरान कर सकती है।

6.1990 के दशक में यहां की राजधानी अस्ताना एक बंजर शहर मानी जाती थी लेकिन आज अस्ताना दुनिया के सबसे विकसित शहर में से एक माना जाता है।

7.दुनिया का सबसे पहला और सबसे बड़ा स्पेस सेन्टर कज़ाख़िस्तान में मौजूद है और रूस अपनी ज्यादातर सेटेलाइट कज़ाख़िस्तान के द्वारा ही भेजता है.

8.कज़ाख़िस्तान का नाम दुनिया के उन देशों में आता है जहां लड़कियों की मात्रा लड़कों से काफी अधिक है और यहां की लड़कियां काफी खूबसूरत होती हैं।

9.यहां पर महिलाओं को बहुत सी सुविधा और सम्मान दिया जाता है। यही कारण है कि महिलाएं साइंस और टेक्नोलॉजी में महारत हासिल कर पायी हैं। यहाँ की बहुत सी खूबसूरत महिलाएं यह के सैनिक बल में बखूबी काम करती है।

10.घोड़े चलाना कज़ाख़िस्तान की संस्कृति का एक हिस्सा माना जाता है।

11.कज़ाख़िस्तान की धरती में इतनी मात्रा में तेल मौजूद है कि वह मिडिल ईस्ट के किसी भी देश से लगभग दोगुना से भी अधिक हो सकता है।

12.कज़ाख़िस्तान की आय का एक बड़ा हिस्सा यहां पर यूरेनियम उत्पादन के द्वारा आता है और यह दुनिया का सबसे बड़ा यूरेनियम उत्पादक देश है।

13.प्राचीन समय का सबसे मशहूर रोड सिल्क रोड कज़ाख़िस्तान से होकर गुजरता है और यहां के काफी सारे लोग चंगेज खां के वंसज माने जाते हैं।

14.दुनिया की सबसे लम्बी चिमनी कज़ाख़िस्तान में मौजूद है जो कि 1987 में बनायी गयी थी।

15.कज़ाख़िस्तान में पानी के नीचे एक जंगल मौजूद है जोकि एक समय के दौरान भूकंप की वजह से नीचे दब गया था।

Comments

comments