99% लोगों को नहीं पता कान को साफ करने का सही तरीका ,अगर आपको नहीं पता तो जान ले

कान के अंदर गन्दगी का बढ़ना एक आम प्रक्रिया है जिससे हर व्यक्ति गुजरता है। काम में जमी वैक्स को अगर सही समय पर साफ़ न किया जाए तो यह व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। कान में जमी मैल को सही समय पर साफ़ न करने से यह आपकी सुनने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। कान में जमी मैल अगर ज्यादा हो जाए तो इसकी वजह से कान में टिनिटस की परेशानी शुरू हो जाती है। इन्ही सभी चीजों की वजह से हमे अपने कानो को नियमित अंतराल पर जरूर साफ़ करना चाहिए। कान को साफ़ करने के कई सारे तरीके है जिनमे से कुछ सुरक्षित है तो कुछ बेहद खतरनाक है परन्तु आज हम आपको कान साफ़ करने से एक ऐसे आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप अपने कानो को बेहद आसानी से साफ कर पाएंगे।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं होगी। इसके लिए आपको इयर बडस एवं किसी सामान्य कान साफ करने वाली दवाई की जरुरत होगी। अधिकाँश लोगों को नहीं पता की समय से साफ आपके कान में इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ता जाता है इसलिए कानो में कान की दवा का इस्तेमाल जरुरी हो जाता है। इससे कान में मौजूद सभी बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं जिससे आपके कान में इन्फेक्शन का खतरा खत्म हो जाता है।

इस दवाई का इस्तेमाल बारी-बारी से दोनों कानो में कर लें एवं 30 मिनट के बाद कान को इयर बडस की सहायता से साफ कर लें। इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल करने से कान में जमी मैल फूल जाती है और नमी की वजह से इसे निकलना बेहद आसान हो जाता है। सख्त और जमी मैल को इयर बडस की सहायता से निकालने से कान को नुकसान पहुँच सकता है इसलिए कान साफ करने से आधे घंटे पहले इयर ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें ताकि आप कान के बैक्टीरिया को भी खत्म कर सकें और कान में जमी मैल को भी आसानी से साफ कर पाएं।

Comments

comments