अज़हरुद्दीन का वो रिकॉर्ड जिसे आजतक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है

भारत ने विश्व क्रिकेट को कई बड़े खिलाड़ी दिए हैं।इन खिलाड़ियों में गेंदबाजों की अपेक्षा बल्लेबाजों की गिनती ज्यादा है।आज हम इन्हीं में से एक शानदार भारतीय बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिसने क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं।

अजहरुद्दीन ने टीम इंडिया में बहुत ही धमाकेदार तरीके से एंट्री की थी। अजहरुद्दीन ने पहली ही टेस्ट सीरीज में एक ऐसा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था जिसे आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।सन 1985 में भारतीय टीम इंग्लैंड के हाथों टेस्ट सीरीज हार गई थी।इस हार के बाद भारतीय टीम के दो दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव और संदीप पाटिल को बाहर कर दिया गया था।

इनके बाहर होने के बाद मोहम्मद अजहरूद्दीन को टेस्ट टीम में शामिल किया गया था।अजहरुद्दीन ने अपने डेब्यू मैच में ही शतक जड़कर कैरियर का शानदार आगाज किया था। उसके बाद अजहर का बल्ला यहीं नहीं रुका और उन्होंने लगातार तीन मैचों में 3 शतक जड़ दिए। इस तरह अजहरुद्दीन ने पहले तीन टेस्ट मैचों में 3 शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया।तब से लेकर आज तक कोई भी खिलाड़ी अजहरुद्दीन का यह रिकॉर्ड तोड़ना तो दूर इस रिकॉर्ड की बराबरी भी नहीं कर सका है।

Comments

comments