अगर आप नहीं बचा पा रहे पैसे तो अपनाएं ये तरीके

आज के समय में हर इंसान पैसा बचाना चाहता है. पैसा बचाने के लिए बहुत कोशिश करता है. लेकिन पैसा नहीं बचता है. कई बार ऐसा भी होता है कि पैसा बचाने के साधन हमारे सामने मौजूद होते हैं. लेकिन हमें वह दिखाई नहीं देते है. आज हम आपको ऐसी ही छोटी-छोटी आदतों के बारे में बताएंगे. जिनको बदलकर आप आसानी से बचत कर सकते हैं.

1.ऑनलाइन शॉपिंग- आपको कोई सामान खरीदना होता है तो उसके लिए आप बाजार जाते हैं. बाजार में जाने के लिए आपको समय निकालना पड़ता है. आज के समय में सबसे कीमती चीज आपका समय है. आपको अपने मन मुताबिक सामान तो मिल जाता है. लेकिन आपका समय लौटकर वापस नहीं आता है. इसलिए जब भी कभी सामान खरीदना हो तो कोशिश करें कि वह सामान आप ऑनलाइन ही खरीदें. ऑनलाइन सामान खरीदने से आपका समय बचेगा और आपको डिस्काउंट ऑफर भी मिल सकते हैं.

2.बिजली का सदुपयोग- अक्सर घरों में देखा गया है कि जब हम घर के कमरे में बैठे होते हैं तो पंखा या AC चलाकर रखते हैं. लेकिन कभी-कभी कमरे से बाहर जाते समय इन चीजों को बंद करना भूल जाते हैं. यह चीजें बहुत बिजली खर्च करती हैं. इसलिए अब जब कभी कमरे के अंदर बैठे हो तो बाहर जाते समय पहले इन सभी यंत्रों को बंद कर दें. जिससे आपकी बिजली का सदुपयोग होगा और कुछ पैसे भी बचेंगे.

3.घर का भोजन इस्तेमाल करें- कई बार हम घर से बाहर जाते समय भूखे ही निकल जाते हैं. ऐसी स्थिति में हम बाजार में बहुत सी चीजों पर ध्यान देते हैं और ना चाहते हुए भी उन्हें खरीद कर खा लेते हैं. बाहर की चीजें महंगी भी होती हैं और हमारे स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाती है. इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें तो घर का खाना खाकर निकले. इससे आप बाहर खाना ना खाकर अपने पैसे और स्वास्थ्य बचा सकेंगे.

4.साइकिल का प्रयोग- यदि आपको घर से नजदीक किसी स्थान पर जाना है तो साइकिल का उपयोग करें. इससे आपका स्वास्थय भी सही रहेगा दूसरा आपका पेट्रोल का खर्चा भी बच जाएगा. आजकल वाहन का मेंटेनेंस करवाना बहुत महंगा पड़ता है. यदि आप टूव्हीलर भी इस्तेमाल करते हैं तो उसमें भी 1 साल के अंदर 10 से 12 हजार का खर्चा तो आ ही जाता है. इसलिए हो सके तो कम दूरी वाले स्थान के लिए साइकिल का प्रयोग करके अपना पैसा बचाएं.

5.ऑनलाइन बुकिंग- आप जब भी कभी यात्रा करने के बारे मे सोच रहे हो तो यात्रा करने से पहले अपने टिकट को ऑनलाइन सर्च करें. कई बार ऑनलाइन टिकट बहुत सस्ती मिलती है. ऐसा करने से आपको टिकट आसानी से घर बैठे उपलब्ध हो जाएगी और आपको डिस्काउंट भी मिलेगा.

Comments

comments