अगर आपको भी है ये बीमारी तो गलती से भी ना करें मटर का सेवन

ठंड का मौसम आते ही बाजार में कई प्रकार की सब्जियां देखने को मिलती है। मटर भी ठंड के समय में मिलने वाली सबसे लोकप्रिय सब्जी है। स्वाद, सेहत और सौंदर्य का अनोखा मिश्रण है हरी मटर। हरी मटर में विटामिन बी, प्रोटीन, तथा फाइबर, फास्फोरस, कापर, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, तथा जिंक आदि के साथ कुछ मात्रा कैल्शियम की भी पाई जाती है जोकि हमारे लिए बहुत ही लाभदयक है, लेकिन ये कुछ समस्यों में इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं होता है तो आइये जानते हैं।

1.पेट की समस्या होने पर हरी मटर का सेवन करने से बचें, इसके अलावा गैस से पीड़ित स्त्री-पुरूषों को मटर का सेवन नहीं करना चाहिए और अधिक मटर खाने से बच्चों में पेट की समस्या उत्पन हो जाती है क्योकि इसमें लेक्टिसिन होता है जो पेट में गैस बना सकता है, पेट को फुला भी सकता है।

2.मटर में प्यूरिन नामक तत्व होता है। जोकि यूरिक एसिड बढ़ाता है, अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो इसका सेवन आपकी समस्या को तेज़ी से बढ़ा देगा।

3.मटर का सेवन खून व मज्‍जा दोनों में वृद्धि करता है, दुबले-पतले लोगों के लिए यह बहुत फ़ायदेमंद है। लेकिन मोटे व्‍यक्तियों को मटर से परहेज़ करना चाहिए। यह मोटापा और वजन तेज़ी से बढ़ा देगा।

Comments

comments