अपने कठोर कानून के लिए जाने जाना वाला देश सऊदी अरब के जाने दिलचस्प बातें।

सऊदी अरब के बारे में जैसा कि आपको पता ही होगा, कि दुनिया का सबसे कठोर कानून सऊदी अरब का ही माना जाता है। सऊदी अरब के पास कच्चे तेल का भंडार है और यह देश बहुत ही ज्यादा अमीर है। इस देश की 90% इकोनामी तेल के निर्यात पर ही बनी हुई है। दोस्तों आज हम सऊदी अरब के बारे में पांच दिलचस्प बातें बताएंगे। इसके बारे में शायद आपको पता नहीं।

1. एक भी नदी नहीं है – सऊदी अरब विश्व का इकलौता एक ऐसा देश है। जहां पर एक भी नदी तालाब कुछ भी नहीं है। इन देशों में ज्यादातर रेगिस्तान ही मिलते हैं और दूर-दूर तक की रेगिस्तान नजर आते हैं।

2. शाही परिवार- सऊदी अरब में विश्व के बहुत सारे बड़े-बड़े सही परिवार निवास करते हैं। जिसमें 30000 सदस्य से लेकर संख्या होती है और इस फैमिली में 7000 प्रिंस है। हैरानी करने वाली बात तो यह है, कि इस फैमिली में जितने भी मेंबर है। उन्हें सऊदी अरब में एक अलग अलग अहमियत है। इसी के कारण उन्हें नौकरियां मिलती रहती है और प्रमोशन भी ज्यादा मिलते हैं।

3. एक किलोमीटर का टावर- वर्तमान समय में विश्व की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा जो कि 2010 से दुनिया की सबसे ऊंंची बिल्डिंग है। मगर दोस्तों सऊदी अरब में अब विश्व की सबसे ऊंची बिल्डिंग बनने वाली है। जिसका नाम होगा किंग्डम टावर और इसकी लंबाई 1 किलोमीटर तक की होगी।

4. पीने का पानी महंगा- सऊदी अरब में एक भी तालाब झील नदी नहीं होने की वजह से यहां पर पानी की बहुत ही ज्यादा कमी है, तो दोस्तों क्या आपको पता है, कि यह लोग पानी कहां से पीते हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें, कि यह समुद्र के खारे पानी को फिल्टर करने के लिए बड़े-बड़े वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाते हैं और उनको लगाने में बहुत ज्यादा खर्चा आता है और आपको जानकर हैरानी होगी, यहां तेल से महंगा पानी मिलता है।

5. इस्लाम का जन्म- सऊदी अरब में ही इस्लाम का जन्म हुआ था। ऐसी मान्यता है, क्योंकि यहां पर आखरी पैगंबर हजरत मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम का भी जन्म हुआ था और सऊदी अरब में मक्का मदीना है, जो मुसलमानों के लिए पवित्र यात्रा माना जाता है और हर मुस्लिम अपने जीवन में एक बार मक्का मदीना हज करने के लिए जरूर जाना चाहता है।

Comments

comments