जाने क्यों समय से पूर्व लड़कियां हो रही है जवान , जानिए वैज्ञानिक कारण

साइंस की बात माने तो आज के वर्तमान समय में लड़कियाँ समय से पहले जवान हो रही हैं जो माता पिता के साथ साथ समाज के लिए भी खतरनाक हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक रिपोट के अनुसार पूरी दुनिया में 60 फीसदी लड़कियाँ समय से पहले जवान हो रही हैं। साथ हीं साथ उनके शारीरिक संरचना का विकास भी समय से पहले हो रहा हैं। आज इसी संदर्भ में मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की आखिर क्या कारण हैं की आखिर क्या कारण हैं की लड़कियाँ समय से पूर्व जवान हो रही हैं। तो आइये जानते है की समय से पूर्व क्यों जवान हो रही हैं लड़कियाँ।

साइंस, मेडिकल साइंस के एक अध्ययन के अनुसार जब लड़कियों की उम्र 13 साल से ज्यादा हो जाती हैं तब लड़कियों के शरीर में हार्मोनिक परिवर्तन होने लगते हैं और फिर उनके शरीर में बदलाव आने लगता हैं और लड़कियाँ बाल अवस्था से युवा अवस्था में प्रवेश के जाती हैं। साथ हीं साथ लड़कियों को मासिक धर्म होना भी शुरू हो जाता हैं। लेकिन आज के समय में यह परिवर्तन 60 फीसदी लड़कियों को 9 साल की उम्र में ही शुरू हो रहे हैं और लड़कियाँ समय से पूर्व जवान हो रही है। जो लड़कियों के स्वास्थ्य के साथ साथ उनके आने वाले भविष्य के लिए भी खतरनाक हो सकता हैं।

डॉक्टरों का कहना हैं की आज के समय मे लड़कियाँ समय से पहले हीं टीवी इंटरनेट के द्वारा संबंध को ले कर जागरूक हो जाती हैं। जिसके कारण लड़कियाँ 8 से 9 साल की उम्र में हीं किशोरावस्था में प्रवेश कर रही हैं। क्यों की कम उम्र में संबंध के प्रति दिलचस्पी होने से लड़कियों का हार्मोन्स समय से पहले एक्टिव होने लगता हैं। इतना हीं नहीं कुछ डॉक्टरों का ये भी कहना हैं की फ़ास्ट फ़ूड, कल्चर फ़ूड और जंक फ़ूड के सेवन से लड़कियों का मासिक धर्म कम उम्र से हीं होना शुरू हो जाता हैं और उनके शारीरिक संरचना में बदलाव होने लगते हैं। जिससे लड़कियाँ समय से पूर्व जवान हो जाती हैं।

समय से पूर्व जवान होने से लड़कियों का स्वास्थ्य प्रभावित होता हैं और लड़कियों को माँ बनने में भी परेशानी होती हैं। क्यों की कम उम्र में जवान होने से लड़कियों के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स के निर्माण में कमी आ जाती हैं। जिसके कारण महिलाओं के गर्भाशय में अंडे की गुणवत्ता ख़राब हो जाती हैं। यही कारण की आज के वर्तमान समय में बिना डॉक्टर की सहायता से माँ बनना और बच्चे को जन्म देना मुश्किल होता हैं।

Comments

comments