अगर आप भी खाते हैं रोटी के साथ यह चीज तो कर दीजिए तुरंत खाना बंद वरना होगी गंभीर बीमारी

घर की रोटी खाने से व्यक्ति के शरीर को जो ताकत मिलती है, वो बाहर का खाना खाने से कभी नहीं मिल सकती। अब इसमें तो कोई शक नहीं कि घर का खाना बाहर के खाने से कही ज्यादा पौष्टिक और स्वच्छ होता है। हालांकि आज के समय में लोग घर के खाने की बजाय बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है। मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कभी कभी बाहर का खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। वही जो लोग घर की रोटी खाते है, उनका शरीर भी स्वस्थ रहता है और मन भी प्रसन्न रहता है। हालांकि आज हम आपको उस चीज के बारे में बताने जा रहे है, जो आपको रोटी के साथ भूल कर भी नहीं खानी चाहिए।

जी हां आपको जान कर हैरानी होगी कि इस चीज को रोटी के साथ खाने से शरीर में धीरे धीरे कैंसर की बीमारी भी हो सकती है। इसलिए अगर आप कैंसर जैसी बीमारी से बचना चाहते है, तो इस खबर को जरा ध्यान से पढियेगा। गौरतलब है कि भूल कर भी रोटी और चावल एक साथ नहीं खाने चाहिए। जी हां कभी कभी कुछ लोग अक्सर ये गलती कर बैठते है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो कुछ लोगो को चावल के साथ रोटी खाने की आदत होती है। मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। बरहलाल कुछ लोग ऐसे होते है, जो अनजाने में ये गलती कर बैठते है। इसलिए अगर हो सके तो आगे से इस बात का ध्यान जरूर रखे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोटी और चावल एक साथ खाने से पेट का कैंसर बनता है।

इसके इलावा रोटी और चावल को एक साथ खाने से कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा हो जाती है। जिसके कारण कभी कभी आपका पेट और स्वास्थ्य असहज महसूस करने लगता है। यहाँ तक कि इससे आपको अच्छी नींद भी नहीं आती। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि अगर आप चावल खा रहे है, तो आप केवल चावल ही खाएं और उसके साथ रोटी का सेवन न करे। इसके इलावा अगर आप रोटी और सब्जी खा रहे है, तो आप केवल रोटी का ही सेवन करे और उसके साथ चावल न खाएं। बता दे कि चावल और रोटी एक साथ खाने से आपको कभी पौष्टिक आहार नहीं मिलेगा, बल्कि इससे आपकी परेशानी ही बढ़ेगी। वैसे हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रात के समय रोटी खाना ही ज्यादा बेहतर होता है।

जी हां इस बारे में डायटिशियन का कहना है कि रोटी ज्यादा आसानी से पचती है और इसे खाने से अच्छी नींद भी आती है। बरहलाल रात को आपको ऐसा खाना ही खाना चाहिए, जो आसानी से पच सके. वो इसलिए क्यूकि रात का खाना खाने के बाद आप सो जाते है और कोई क्रिया नहीं करते। ऐसे में अगर आप हल्का फुल्का खाना खाएंगे, तो यह आसानी से पच जाएगा। वही चावल खाने से आपका पेट फूल जाता है। इसके इलावा अगर आप रात को चावल का सेवन करते है, तो यह पचने में भी काफी समय लेते है। यहाँ तक कि डाइबिटीज के मरीज को तो चावल खाने ही नहीं चाहिए. इसके साथ ही अस्थमा के मरीज को भी चावल नहीं खाने चाहिए, क्यूकि इससे उनकी सांसे फूल जाती है।

Comments

comments