जाने किस देश के पास है कितना सोना और अपना देश किस स्थान पर हैं ।

दुनिया में पहले व्यापार करने के लिए डॉलर का नहीं बल्कि सोने का इस्तेमाल किया जाता था और देश आपस में सोने का लेनदेन किया करते थे और आज हम आपको ऐसे ही टॉप 10 देशों के बारे में बताने वाले हैं जिनके पास है दुनिया में सबसे ज्यादा सोना तो अंत तक जरुर पढ़ें ताकि आप जान सके कि भारत के पास कितना सोना है |

1.भारत – भारत इस लिस्ट में 10वें नंबर पर है, भारत में सोने की मांग हमेशा से रही है और खासकर नवंबर दिसंबर के त्योहारों के सीजन में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सोने की डिमांड भारत में ही होती है इस समय भारत की बैंकों ने 557.7 टन सोना रिजर्व में रखा है ।

2.नीदरलैंड्स -इस सूची में नीदरलैंड 9वें नंबर पर आता है। नीदरलैंड्स इस समय विकसित देशों में शामिल है और यहां की लाइफ स्टाइल बहुत ही उच्च दर्जे की मानी जाती है ।आंकड़ों के मुताबिक नीदरलैंड्स के बैंकों में इस समय 612.45 टन सोना रिजर्व रखा है ।

3.जापान -जापान इस सूची में आठवें नंबर पर हैं। जापान में हर साल कोई न कोई भूकंप और सुनामी आती रहती है और जिसकी वजह से जापान गिरता है और फिर से उठता है जिसकी वजह से जापान को पैसों की जरूरत पड़ती है और अपना सोना बेचना पड़ता है और इतना सोना बेचने के बाद भी आज जापान के पास 760.2 टन सोना रिजर्व रखा है ।

4.स्विट्ज़रलैंड -स्विट्जरलैंड इस सूची में सातवें स्थान पर हैं । स्विट्ज़रलैंड एक अमीर देश माना जाता है और घूमने के मामले में लोगों के फेवरेट डेस्टिनेशन प्वाइंट में आता है आपको बता दें कि इस समय स्विट्जरलैंड के पास बहुत ज्यादा सोना रिजर्व में रखा है और वह लगभग 1040 टन सोना रिजर्व स्वीटजरलैंड की बैंकों में रखा है ।

5.रूस -रूस इस सूची में छठे नंबर पर मौजूद है । रूस सोने का उत्पादन भी करता है और सोने के मामले में बहुत आगे है इस समय रूस के पास लगभग 1407.7 टन सोना है ।

6.चीन – चीन इस सूची में पांचवे नंबर पर है । चीन लगातार अपने सोने के रिजर्व को बढ़ाता चला जा रहा है क्योंकि उसकी अर्थव्यवस्था धीरे धीरे बहुत बड़ी होती चली जा रही है और आज चीन के पास 1797 टन सोना रिजर्व में पड़ा है ।

7.फ्रांस -फ्रांस इस सूची में चौथे नंबर पर है । फ्रांस एक छोटा देश है पर विकास के मामले में कई आगे है और सोने के मामले में भी बहुत ज्यादा आगे है फ्रांस के पास इस समय 2407 टन सोना रिजर्व है ।

8.इटली -इटली इस सूची में तीसरे नंबर पर है। कुछ दिनों से इटली की अर्थव्यवस्था कुछ सही नहीं चल रही है पर सोने के रिज़र्व के मामले में इटली किसी से पीछे नहीं है और इस समय इटली के बैंकों में 2451.8 टन सोना पड़ा है ।

9.जर्मनी -जर्मनी इस सूची में दूसरी नंबर पर मौजूद है । जर्मनी अपनी टेक्नोलॉजी और अपनी ऑटो इंडस्ट्री के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है और सोने रखने के मामले में भी जर्मनी बहुत आगे है और दुनिया में दूसरे नंबर पर है आपको बता दें कि जर्मनी के बैंकों में इस समय 3390.6 टन सोना पड़ा है ।

10.अमेरिका – अमेरिका इस सूची में पहले स्थान पर मौजूद है । दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवर देश यदि कोई है तो वह अमेरिका है और इसीलिए अमेरिका को सुपर पावर भी कहा जाता है एक समय था जब अमेरिका को दूसरे देश उसके डॉलर के बदले सोना रिजर्व रखने के लिए दे रहे थे और वह सारे सोने के भंडार आज भी अमेरिका के पास मौजूद है और कई देशों को मिला भी दे तो भी अमेरिका के पास जितना सोना है उतना उन देशों के पास नहीं होगा इस समय अमेरिका के बैंकों में 8133.5 टन सोना रिजर्व में रखा हुआ है जो दुनिया मे सबसे ज़्यादा है ।

Comments

comments