फ्री खेलते है ये क्रिकेटर अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए । जाने कौन सी टीम के ये खिलाड़ी

दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट में पैसे की कोई नहीं है. सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड अपने देश के खिलाड़ियों पर खूब पैसा खर्च करते हैं। क्रिकेट जैसे खेल में क्रिकेटर्स को पैसा और शोहरत दोनों ही प्राप्त होती हैं। लेकिन आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो अपने देश की क्रिकेट टीम की तरफ से बिल्कुल फ्री खेलते हैं यानि क्रिकेट खेलने का कोई पैसा नहीं लेते हैं। आज के इस लेख में हम आपको क्रिकेट जगत के चार ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो क्रिकेट खेलने के पैसे नहीं लेते हैं और वो खास वजह से जिसकी वजह से ये पैसे नहीं लेते। आइये जानते हैं इन क्रिकेटर्स के बारे में-

1. वायने पर्नेल- दक्षिण अफ्रीका का यह तेज गेंदबाज धर्म परिवर्तन करने के बाद सुर्ख़ियों में आया. पर्नेल दक्षिण अफ्रीका की टीम की तरफ से क्रिकेट खेलने के लिए कोई धनराशी नहीं लेते हैं।

2. फरहान बहरुद्दीन- दक्षिन अफ्रीका का यह हरफनमौला खिलाड़ी भी अपने देश के लिए फ्री क्रिकेट खेलता है। बहरुद्दीन अपने देश के लिए कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेल चुके हैं. फरहान बेहद ही उपयोगी खिलाड़ी हैं।

3.इमरान ताहिर- इमरान ताहिर वर्तमान समय में क्रिकेट जगत के सबसे अनुभवी स्पिन गेदंबाज हैं। मैदान के अंदर अपनी गुगली से दिग्गजों को ढेर करने वाले ताहिर भी अपनी टीम (दक्षिण अफ्रीका) के लिए फ्री खेलते हैं। इमरान ने अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका को कई मैच में जीत दिलाई है।

4. हाशिम अमला- हाशिम अमला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर चुके और कई नए रिकॉर्ड बना चुके हाशिम अमला आने देश दक्षिण अफ्रीका के लिए बिना कोई धनराशि लिए क्रिकेट खेलते हैं। आपको बता दें अमला वनडे क्रिकेट में 26 जबकि टेस्ट क्रिकेट में 28 शतक लगा चुके हैं। अमला के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16000 से अधिक रन दर्ज हैं।

पैसे न लेने की वजह

इसके पीछे एक बड़ी वजह है। दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम को एक बीयर कंपनी ‘CASTLE’ स्पोंसर करती है। शराब की इस कंपनी का लोगो दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाड़ियों की जर्सी पर लगा नजर आता है। अतः ये चरों खिलाड़ी इस कंपनी से मिलने वाली धनराशि लेते हैं. इन चारों खिलाड़ियों की जर्सी पर शराब की इस कंपनी का लोगो भी नहीं लगा होता है। ये चारों खिलाड़ी ही इस्लाम धर्म के अनुयायी हैं और इस्लाम धर्म में शराब पूरी तरह से बैन हैं। इसी वजह से ये खिलाड़ी इसका समर्थन नहीं करते हैं. आपको बता दें शराब सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। इसका सेवन किसी के लिए भी उचित नहीं है।

Comments

comments