घुटनों में नहीं आएगी कभी कमी अगर रोज खाएंगे ये 3 चीज

उम्र के साथ साथ और खानपान की अनदेखी की वजह से हमारे घुटनों में धीरे धीरे कमजोरी आने लगती है । कभी चलते चलते अचानक से घुटने जाम होने लगते हैं कभी चलते चलते घुटनो में से आवाज आने लगती है और हमें ऐसा लगता है जैसे घुटने आपस में टकराने लगते हैं । कभी कभी तो इसकी वजह से हमारे घुटनो में दर्द होने लगता है और ज्यादा चल पाना तक मुश्किल हो जाता है । आज हम आपसे इसी समस्या के बारे में बात करेंगे । आज के इस अंक में हम आपको बताएँगे की आपकी बढ़ती हुई उम्र के साथ साथ जब यह समस्या बढ्ने लगती है तो उसके उपाय के लिए क्या करें । आइये बताते हैं इस बारे में ।

हमारा पूरा शरीर हड्डियों का ढांचा है और पूरे शरीर की हड्डियों के बीच कई जोड़ हैं । उन जोड़ों के बीच में एक लिक्विड भरा होता है । जो समय के साथ साथ कम हो कर हमरे शरीर को परेशानी देने लगता है । ऐसे ही घुटनो के बीच में भी लिक्विड होता है जो ग्रीस का काम करता है और हमारे घुटने ठीक तरह से काम करें यह उसकी ज़िम्मेदारी होती है । जब यह कम होने लगता है तो हमारे घुटनो में दिक्कत होने लगती है । ऐसे में उसको बढ़ाने और सुरक्षित रखने के लिए उनका खास ध्यान रखना पड़ता है । मात्रा यह 3 चीजों का सेवन अगर आप नियमित रूप से कर लेंगे तो आपके घुटनो की ग्रीस वापस ठीक हो जाएगी ।

1.पनीर – अगर आप 100 ग्राम कच्चे पनीर का सेवन करते है तो आपको फायदा होगा अगर आप यह 1 महीने तक लगातार करेंगे तो इस समस्या का समाधान होगा ।

2.नारियल पानी – अगर आप रोज खाली पेट नारियल पानी का सेवन करते है तो बहुत जल्द ही आपको फायदा होगा साथ ही घुटनों में लचीलापन भी आएगा जो वक़्त के साथ साथ खो जाता है ।

3.रोज अखरोट की डालें आदत – अगर आप रोज 2-3 अखरोट खाने की आदत डाल लेते हैं और उनका सेवन लगातार करते हैं तो आपके घुटनो की समस्या तो हल हो ही जाएगी साथ ही आपकी बढ़ती उम्र में भी यादश्त बहुत अच्छी रहेगी ।

Comments

comments