क्या आपको पता है संबंध बनाने के बाद गर्भवती होने में कितना समय लगता हैं

साइंस की बात करें तो संबंध बनाने के बाद हर महिला को ये चिंता होती हैं की वो कितना समय के बाद गर्भवती हो जाएगी और उसके गर्भ में शिशु का विकास होने लगेगा। आज इसी संदर्भ में मेडिकल साइंस के एक रिसर्च के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की संबंध बनाने के बाद महिलाएं कितनी देर के बाद गर्भवती हो जाती हैं। साथ हीं साथ ये भी जानने की कोशिश करेंगे की गर्भवती होने के बाद महिलाओं के शरीर में कौन कौन से बदलाव आने लगते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की संबंध बनाने के बाद गर्भवती होने में कितना समय लगता हैं।

शोध, डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार साउथ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के 6 डॉक्टरों ने 36 महिलाओं पर एक शोध करने के बाद बताया की संबंध के दौरान जब पुरुषों के शुक्राणु महिलाओं के अंडे के संपर्क में आते हैं तो वो शुक्राणु अंडे को भूर्ण में बदलने के लिए फर्टाइल करते हैं। इस फर्टाइल को करने में लगभग 72 घंटे का समय लग जाता हैं। जिसके बाद महिलाओं के गर्भाशय में भूर्ण का निर्माण होने लगता हैं और महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं।

साउथ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों का कहना हैं जब महिलाओं के गर्भ में भूर्ण का विकास होने लगता हैं तो यहीं भूर्ण धीरे धीरे शिशु का आकार ले लेता हैं और 8 से 9 महीने के बीच में महिलाएं एक स्वस्थ्य और सेहतमंद बच्चे को जन्म देती हैं। डॉक्टर का कहना हैं की जब महिला गर्भवती हो जाती हैं तो सबसे पहले महिलाओं के यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती हैं। जिसके कारण यूरिन के रंगों में पीलापन आ जाता हैं और महिलाओं का मासिक धर्म भी रूक जाता हैं।

इस शोध को करने के लिए साउथ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों ने 25 साल की उम्र से ले कर 30 साल की उम्र तक के 36 महिलाओं पर शोध किया और गर्भवती होने के समय के बारे में जानकारी हासिल की। इस शोध के दौरान डॉक्टरों ने महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनिक परिवर्तन पर भी अध्ययन किया। जिससे ये साबित हो पाया की संबंध बनाने से 72 घंटे बाद महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं और अगर महिला इस अवधि में गर्भवती नहीं होती हैं तो पुरुषों के शुक्राणु महिलाओं के गर्भाशय में मर जाते हैं और महिला को गर्भाधान के लिए पुनः संबंध बनाने की जरूरत होती हैं।

Comments

comments