ग्रीन टी के यह 5 नुकसान, अगर आप नहीं जानते तो जरूर जान लीजिए

आज कल ग्रीन टी के ज्यादा लोग पीते है और स्ग्रीन टी के यह 5 नुकसान, अगर आप नहीं जानते तो जरूर जान लीजिएवास्थ्य के प्रति जागरूक रखते हैं। आज आपको बताते है कि ग्रीन टी से होने वाले नुकसान

1.अगर आपको लगता है कि ग्रीन टी कैफीन मुक्त है, तो जान लीजिए कि ग्रीन टी में भी कैफीन होता है। हालांकि इसमें कैफीन की मात्रा कॉफी की तुलना में बहुत कम होती है,
लेकिन दिनभर में ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन, इससे होने वाली खतरनाक बीमारियां पैदा कर सकता है। इससे आप पेट की समस्या, अनिद्रा, उल्टी, दस्त के शिकार हो सकते हैं।

2.प्रेग्नेंसी में या शिशु के जन्म के बाद ग्रीन टी का ज्यादा सेवन फायदे की जगह नुकसान कर सकता है। इसके ज्यादा सेवन से गर्भपात की संभावना बढ़ सकती है।

3.भले ही आपको यकीन न हो, लेकिन ग्रीन टी का ज्यादा सेवन आयरन की कमी का कारण बन सकता है। दरअसल ग्रीन टी में मौजूद टैनिन, खाद्य पदार्थों अ और पोषक तत्वों से होने वाले आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है।

4.ग्रीन टी का ज्यादा सेवन कैल्शियम की वह मात्रा बढ़ जाती है जो यूरिन
के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाती है। इससे कैल्शियम की कमी हो सकती है जो ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकती है।

5.एक शोध के अनुसार ग्रीन टी का ज्यादा सेवन शरीर में टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम करता है। इस शोध में ये बात भी सामने आई कि ग्रीन टी का सेवन कम करने या इसकी मात्रा में कमी से टेस्टेस्टेरॉन का स्तर सामान्य होने में मदद मिलती है।

Comments

comments