ऐसे होती है गेम्स की कमाई, पबजी रोज कमा रहा 12 करोड़ रुपए

तकनीक में तेजी से हुई ग्रोथ के चलते मोबाइल गेमिंग का भी दायरा बड़ा है। इसका सबसे बड़ा कारण है जिओ का सस्ता इंटरनेट। एक समय ऐसा भी था जब गेम लवर्स मारियो और कॉन्ट्रा जैसे विडियो गेम्स तक सीमित थे लेकिन अब टेम्पल रन, एंग्री बर्ड और पबजी जैसे गेम सबके फेवरेट बने हुए हैं। इन गेम्स के रेवेन्यू में भी जबरदस्त बढ़त हुई है। इसी विषय पर आज का हमारा लेख आधारित है। आइए इसे विस्तार से जान लेते हैं।

अगर बात करें तो पबजी अब तक 20 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसके तीन करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। वहीं कमाई की बात करें तो पबजी और फोर्टनाइट जैसे बड़े गेम-इन-ऐप परचेज के माध्यम से पैसा कमाते हैं। यूजर्स को गेम के अंदर ही क्रेट्स, लूट बॉक्स आदि खरीदने के लिए ऑफर्स किये जाते हैं। उदाहरण के लिए पबजी में कैरेक्टर के लिए कॉस्मेटिक खरीदने का ऑप्शन है। इसके लिए यूजर्स को पैसे चुकाने होते हैं।
पबजी प्रोडक्ट्स की ब्रांडिंग और विज्ञापन से हर दिन 12 करोड़ रुप की कमाई करता है। हॉलीवुड मूवी मिशन इम्पॉसिबल के प्रचार के लिए गेम ने अपनी थीम बदल ली थी। ये गेम इतना लोकप्रिय हो चुका है कि बड़े ब्रांड इसके जरिए अपनी ब्रांडिंग करवाने के लिए लालायित रहते हैं।

ये एक मल्टीप्लेयर गेम है। जिसे 100 से ज्यादा प्लेयर एक साथ खेल सकते हैं और ऑनलाइन चैट भी कर सकते हैं। अंत में जो खिलाड़ी जीवित बचता है वह विजेता होता है।

Comments

comments