क्या आप जानते है गूगल लेंस क्या है, पढ़े गूगल लेंस के बारे में पूरी जानकारी

गूगल ने हाल ही में सभी एंड्राइड यूजर के लिए एक नया फीचर उपलब्ध कराया है जिसका नाम है गूगल लेंस। गूगल लेंस फीचर सबसे पहले गूगल के स्मार्टफोन पिक्सल 2 में उपलब्ध कराया गया था जो अब सभी एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है यह फीचर आपको एंड्राइड के गूगल फोटो एप्लीकेशन में देखने को मिलेगा। इस फीचर को उपयोग करने से पहले आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए।

गूगल लेंस क्या है- गूगल लेंस एंड्राइड स्मार्टफोन के गूगल फोटो एप्लीकेशन का एक फीचर है जो किसी भी फोटो को विजुअल एनालिसिस करके उससे सम्बंधित जानकरी प्रदान करता है। गूगल लेंस आसानी से फोटो के टेक्स्ट, फेमस बिल्डिंग, फूल, जानवर इत्यादि को आसानी से पहचान सकता है और उससे सम्बंधित जानकारी आपको प्रोवाइड करता हैं। गूगल के अनुसार गूगल लेंस समय के साथ बेहतर होता जायेगा और आसपास के वातावरण को समझने के बाद और भी बेहतर तरीके से ऑब्जेक्ट को पहचानने में सक्षम होता जायेगा।

गूगल लेंस को गूगल ने ऑफिसियल तौर से से 4 अक्टूबर 2014 को लॉंच किया था। यह फीचर गूगल फोटो एप्लीकेशन और गूगल अस्सिस्टेंट में उपलब्ध होगा। गूगल लेंस आर्टिफीसियल न्यूरल नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए ऑब्जेक्ट टेक्स्ट इत्यादि को पहचानता है।
गूगल लेंस को उपयोग करना बहुत ही आसान है,जैसा की मैं आपको ऊपर बताया की गूगल लेंस सभी एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए रूल आउट कर दिया है तो इस फीचर को उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्ले स्टोर में जाकर के गूगल फोटो एप्लीकेशन को अपडेट करना है। गूगल लेंस गूगल फोटो एप्लीकेशन का लेटेस्ट वर्शन में ही काम करेगा।

गूगल फोटो एप्लीकेशन को अपडेट करने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन के कैमरा से किसी भी टेक्स्ट, ऑब्जेक्ट, फूल, जानवर, क्यू आर कोड, इत्यादि का फोटो खींचना हैं फिर आपको गूगल फोटो एप्लीकेशन को ओपन करना है अब जिस भी फोटो के बारे गूगल लेंस की मदद से जानकारी लेना चाहते हैं उस फोटो को ओपन करें आपको निचे गूगल लेंस का आइकॉन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है कुछ सेकण्ड इन्तजार करने के बाद आपको उस फोटो से संबंधित कई सारे जानकारी साथ ही कई सारे ऑप्शन प्रोवाइड करेगा जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल लेंस के फायदे-

1.गूगल लेंस बहुत ही उपयोगी फीचर साबित होने वाला है क्योंकि इसके मदद से आप आसानी से कई सारे काम कर सकते हैं।

2.  Google lens की मदद से आप किसी भी इमेज को टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकते हैं

3.किसी भी प्रोडक्ट, जानवर, फूल, बिल्डिंग इत्यादि के बारे में जानकारी ले सकते हैं या फिर सीधे गूगल में सर्च कर सकते हैं।

4.संग्राहलय में रखे पेंटिंग के बारे में जानकरी ले सकते हैं।

5.किसी भी यूनिवर्सिटी संसथान से सम्बंधित जानकारी के साथ नंबर भी प्रोवाइड करता हैं जिसे आप एक क्लिक में कॉल कर सकते हैं।

6.इन सभी के अलावा गूगल लेंस के और भी कई सारे अडवांटेज हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

Comments

comments