ये है भारत के सबसे गरीब पांच राज्य , देखें कौन है वो पांच राज्य

भारत दुनिया का सबसे तेजी से विकास करने वाला देश है। आज भारत की अर्थव्यवस्था फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए पांचवे नंबर पर आ गई है। लेकीन भारत के कुछ ऐसे राज्य है जो बहुत ही पीछड़ गए है। आज हम आपको भारत के 5 सबसे गरीब राज्य के बारे में बताने वाले है। तो चलिए जानते है भारत के 5 सबसे गरीब राज्य के बारे में।

1.ओड़िसा- ओड़िसो को भारत का पांचवा सबसे गरीब राज्य माना जाता है। ओड़िसा में गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले लोगों की जनसंख्या 33 प्रतिशत है। ओड़िसा की अर्थव्यवस्था भारत के अन्य राज्यों की तुलना में अच्छा नही है।

2.बिहार- भारत के सबसे गरीब राज्यों की सूची में चौथे नंबर पर बिहार आता है। बिहार एक पिछड़ा राज्य माना जाता है। बिहार की आधी से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा के नीचे निवास करती है। बिहार में कृषि के संसाधन और तकनीकी की कमी है। जिसके कारण यह राज्य पीछड़ गया है।

3.अरुणाचल प्रदेश- भारत के सबसे गरीब राज्य में तीसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश आता है। अरुणाचल प्रदेश में 35 प्रतिशत लोग गरीब रेखा के नीचे निवास करते है।

4.मणिपुर- भारत के सबसे गरीब राज्यों की सूची में दूसरे नंबर पर मणिपुर आता है। मणिपुर में गरीब की दर लगभग 36.5 प्रतिशत है।

5.झारखंड- झारखंड को भारत का सबसे गरीब राज्य माना जाता है। झारखंड शिक्षा और तकनीकी के क्षेत्र में काफी पीछे है। झारखंड में गरीबी की दर लगभग 37 प्रतिशत है।

 

Comments

comments