ये है वो फिल्में जिसने हिन्दू धर्म को विश्व में दिलाई पहचान

आज हम आपको बॉलीवुड की उन बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्होंने सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन ही नहीं किया बल्कि हिन्दू धर्म को भी विश्व भर में पहचान दिलाई है।

धर्म – भावना तलवार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में एक पुजारी की पत्नी एक अनाथ लड़के को घर लाती है। तब उसका पति उसके खिलाफ होता है। समय के साथ वह उसे अपना लेता है। लेकिन वे हैरान होते है जब उन्हें लड़के का धर्म पता चलता है कि लड़का मुस्लिम है। लेकिन पंडित परिवार कहता है कि धर्म केवल तपस्या और अभ्यास नहीं है, धर्म एकता है, धर्म ब्रदरहुड है, धर्म अहिंसक है. इस फिल्म का 60 वें कान फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर हुआ। फ्रांस देश इस फिल्म से इतना इम्प्रेस हुआ कि उसने इसके सारे डिस्ट्रीब्यूशन खरीद लिए।

गॉडेस – कोडी रामकृष्ण द्वारा निर्देशित इस फिल्म में एक आदमी, एक दुष्ट सर्प देवता, दंत्रा से एक सर्प देवी की जान बचाने के दौरान अपनी जान गवां देता है। फिर देवी धरती पर रहकर उस आदमी के बेटी को उसके धोखेबाज़ रिश्तेदारों से बचाने का फैसला करती है। इस फिल्म को इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशों में काफी पसंद किया गया।

जय संतोषी माँ – इस ब्लॉकबस्टर फिल्म को भला कौन भूल सकता है। साल 1975 में आई इस फिल्म को सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में काफी पसंद किया गया. कई अंतरास्ट्रीय समारोह में सराही गई इस फिल्म ने विश्व भर में हिंदू धर्म को एक खास पहचान दिलाई। इस फिल्म पर हर भारतीय को गर्व है। इसी फिल्म को देखकर कई विदेशियों ने हिन्दू धर्म अपना लिया। सनातन धर्म के फैंन लाइक और शेयर करे।

Comments

comments