क्रिकेट जगत की वो पांच अफवाहें जिनको आज भी लोग सच मानते है । आइए जानते है ।

बचपन में जो बात हमारे दिमाग मे डाल दी जाती हैं, हम उसे ही सच मानने लगते हैं।फिर चाहे वह बात सच हो या झूठ इससे फर्क नही पड़ता ,क्रिकेट में भी बहुत सारी अफवाहें ऐसी हैं जिन्हें हम सभी बचपन में सच मान बैठे हैं। अफवाहें ज्यादातर झूठ ही होती हैं। तो आज आपको ऐसी ही 5 अफवाहों के बारे में बताते हैं.

1.स्टीव वॉ ने गिब्स से कभी नही कहा कि दोस्त तुमने विश्वकप गिरा दिया

वर्ल्ड कप 1999 में सुपर सिक्स का एक मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसकी एक कहानी सामने आयी। इस मैच के बाद एक अफवाह निकल कर सामने आयी थी कि जब ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उनका कैच दक्षिण अफ्रीका के गिब्स के पास गया जो उनसे छूट गया। इसी के बाद स्टीव वॉ ने ज़बरदस्त बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी।
ऐसी अफवाह कही जाती है कि जब स्टीव वॉ का कैच गिब्स ने छोड़ा तो स्टीव वा उनके पास गए और कहा दोस्त आपने कैच नही विश्व कप गिरा दिया है। हालांकि बाद में गिब्स ने इसका खुलासा करते हुए कहा कि स्टीव वॉ ने ऐसा कुछ कहा ही नही है।

2. एक गेंद पर 286 रन

इंग्लैंड के अखबार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 1865 में पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया के बीच खेले गए एक मैच में एक गेंद पर 286 रन बनाये गए थे। बताया गया है कि पारी की पहली ही गेंद पर बल्लेबाज ने एक लम्बा शॉट लगाया और गेंद एक पेंड़ की शाख पर जाकर अटक गयी। इस दौरान बल्लेबाजों ने दौड़ कर 286 रन पूरे किए थे।

3. धोनी हर रोज पांच लीटर दूध पीते हैं

जब शुरुआत में धोनी गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ा रहे थे। उसी समय एक अफवाह उड़ी की धोनी अपना पावर बढ़ाने के लिए रोज़ाना पांच लीटर दूध पीते हैं। कुछ लोग अब भी इस बात पर विश्वास करते हैं। मगर धोनी खुद इस बारे में साफ़ कर चुके हैं कि इसमे कोई सच्चाई नही है।

4. रिकी पोंटिंग के बैट में स्प्रिंग – विश्व कप 2003

विश्व कप 2003 का फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला गया था। कप्तान गांगुली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी ली थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक बड़ा एक स्कोर खड़ा किया था।
इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 121 गेंदों में 140 रन बना डाले, मैच के अगले ही दिन अफवाह वायरल हो गयी कि रिकी पोंटिंग के बल्ले में स्प्रिंग लगी हुई थी, इसी वजह से वह इतने छक्के मार रहे थे। इसके बाद पोंटिंग के बल्ले की चेकिंग की गयी। जिसमें कोई फाल्ट नही पाया गया और पोंटिंग निर्दोष साबित हुए.

5. एबी डीविलियर्स को कई खेलों में महानता हासिल

वैसे तो एबी डीविलियर्स क्रिकेट के जबरदस्त खिलाड़ी रहे हैं। डीविलियर्स के बारे में एक अफवाह ऐसी फैली की वह क्रिकेट के अलावा कई खेलों को उच्च स्तर पर खेल चुके हैं, जैसे रग्बी, हॉकी, बैडमिंटन, फुटबॉल और स्विमिंग आदि।मगर अपनी ऑटोबायोग्राफी में डीविलियर्स ने इस बातों को गलत बताया है।

Comments

comments