क्या आपको पता है अगर ये पांच लोग आपके घर आते है तो वो होते है दानव का रूप। कभी मत बुलाएं इनको अपने घर ।

हिंदू संप्रदाय में अतिथि को प्रभु के समान मानते है। अत: हमारे समाज में मेहमान का काफी ही आदर सत्कार किया जाता है। मगर मनुस्मृति में बताया गया है। इन पांच व्यक्तियों को कभी भी अतिथि नहीं बनाना चाहिए।

1.पाखंडी- जिन व्यक्तियों में स्वयं के मूल स्वभाव को छुपाने तथा स्वयं के आप को सज्जन दिखाने की प्रवृत्ति होती है। ऐसे व्यक्तियों को पाखंडी मानते है। ऐसे व्यक्ति स्वयं के निजी हितों को किस हद तक जा सकते हैं। एवं आपके घराना को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2.दुष्ट कर्म करने वाले-जो व्यक्ति दूसरों की चीजों की लूटपाट डकैती चोरी आदि प्रकार के काम करते हैं। तथा बल पूर्वक व्यक्तियों की धन-संपत्ति पर अधिकार करते हैं। ऐसे व्यक्तियों को भी मेहमान नहीं बनाना चाहिए। यह व्यक्ति मेहमान बनकर इंसान की धन-संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3.दूसरों को मूर्ख बनाकर उनका दौलत लूटने वाले- जो व्यक्ति दूसरों को स्वयं की बातों में बहला-फुसलाकर उनकी दौलत हासिल करते हैं। ऐसे व्यक्तियों को कभी भी अतिथि नहीं बनाना चाहिए। ऐसे व्यक्ति आप लोगों को कभी भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4 दूसरों को कष्ट पहुंचाने वाले- संसार में कुछ व्यक्ति ऐसे हुआ करते हैं। जिन्हें दूसरों में कष्ट देखकर काफी ही आनन्द मिलता है। ऐसे व्यक्ति आप लोगों को किसी ना किसी बात पर पीड़ित कर सकते हैं। ऐसे इंसान को यदि घर बुलाया जाए तो ये निश्चित रुप से आप लोगों को या आपकी फैमिली को कष्ट पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

Comments

comments