ये है धरती की वो रहस्यमय जगह जो आज तक किसी के समझ में नहीं आई ।

आज हम आपको पृथ्वी पर खोजी गई पांच सबसे ज्यादा रहस्यमयी जगहों के बारे में बताएंगे। यह जगहें इतनी रहस्यमयी है कि आज भी विज्ञानिक इन पर शोध कर रहे हैं इन जगहों में अनगिनत राज छुपे हैं अभी इन जगहों को पूरी तरह से नहीं समझा जा सकता है तो चलिए आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं।

1.The Gate Of The Sun – बोलीविया में मौजूद यह दरवाजा हजारों साल पुराना है माना जाता है कि इस दरवाजे को दूसरे ग्रह के जीवों ने बनाया था क्योंकि इस दरवाजे पर लिखी गई भाषा आज तक कोई नहीं पढ़ पाया है माना जाता है कि यह भाषा पृथ्वी की नहीं है बल्कि किसी और ग्रह की है।

2.टेराकोटा आर्मी- चीन में खोजी गई यह जगह बड़ी ही दिलचस्प है यहां पर टेराकोटा से बनी हुई हजारों मूर्तियां मौजूद हैं सैनिकों की ये मूर्तियां चीन के सम्राट किन शी हुआंग की रक्षा के लिए बनाई गई थी इस जगह की खोज 1974 में एक किसान के द्वारा की गई थी जो अपने खेत में खुदाई कर रहा था इस जगह से 1 मील की दूरी पर एक पिरामिड भी खोजा गया है माना जाता है कि इस पिरामिड में चीन के सम्राट किन शी हुआंग की कब्र है इस पिरामिड के अंदर प्रवेश करने की इजाजत किसी को नहीं है

3.Sacsayhuaman – पेरू ,यह स्ट्रक्चर तेरहवीं शताब्दी में इंका सम्राज्य द्वारा बनाया गया था। इसे बनाने में हजारों पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है जिन्हें बड़ी खूबसूरती से काटा गया है हर पत्थर का वजन एक टन से ज्यादा है अंतरिक्ष से देखने पर यह स्ट्रक्चर बहुत खूबसूरत दिखाई देता है कुछ लोग मानते हैं कि इस स्ट्रक्चर को अंतरिक्ष से आए जीवों ने बनाया था।

4. गुफा चित्र- दुनिया भर में गुफा चित्र मौजूद है लेकिन इंडोनेशिया की एक गुफा में लगभग 3500 साल पुराने गुफा चित्र देखने को मिलते हैं इन गुफा चित्रों में हाथी, घोड़े और पानी के जहाज की आकृति दिखाई देती हैं।

5.Moai Statues- चिली के पास ईस्टर आईलैंड पर इस तरह की लगभग 1000 मूर्तियां पड़ी हुई हैं यह मूर्तियां लगभग 1300 साल पहले बनाई गई थी आज भी वैज्ञानिक पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन मूर्तियों को आखिर क्यों बनाया गया था।

Comments

comments