अगर आप अपनाते है ये टिप्स तो बन जाएगी आपकी अच्छी सेहत ।

अक्सर आपने देखा होगा कि पुरुष अपनी सेहत को लेकर काफी परेशान रहते हैं। इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादा व्यस्त होने के कारण वह कहीं ना कहीं अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते। इससे ना केवल उनकी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर पड़ता है, बल्कि कई बार पार्टनर के सामने भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अच्छी सेहत पाने के लिए पुरुष, लोगों से सुनी कुछ बातों पर विश्वास कर या सही जानकारी ना होने के कारण नए-नए तरीके अपनाने लगती है। इससे फायदा होने के बजाय कई बार दुष्प्रभाव भी हो जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे Health Tips in Hindi for man body, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी पर्सनैलिटी को निखार बढ़िया सेहत बना पाएंगे:

1.जिम में सेहत ना बनाएं ।
आज की युवा पीढ़ी काफी कम उम्र में ही अच्छे मसल्स पाने के लिए लालायित दिखते हैं। Health Tips in Hindi for man body के लिए सबसे जरूरी है कि आप जिम जाना बंद कर दे। जिम भारत जैसे देशों के लिए बना ही रही है। जिम में इस्तेमाल की जाने वाली सभी मशीनें तेज गति से चलती है। यह केवल अमेरिका, जापान जैसे ठंडे इलाकें वाले देशों के लिए बनी है। भारत एक गर्म देश है। यहां पर हमें धीमी गति वाली कसरत करनी चाहिए। विदेशी लोगों के शरीर और हमारे शरीर में फर्क होता है। जिम जाने से हमारी सेहत एक बार तो अच्छी बन जाती है, लेकिन उसे बनाए रखने के लिए हमें प्रोटीन, सप्लीमेंट्स और दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। यह सभी हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते है।

2.शरीर को तंदुरुस्त एवं सुडौल बनाने के उपाय

बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।

खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में ‘वैरायटी ऑफ फूड’ शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।

45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।

Comments

comments