क्या आप रोजाना सेक्स करते है, तो जानिए सेक्स ना करने से क्या नुकसान हो सकता है ।

कामसूत्र वाले देश भारत की स्थिति आज ये है कि लोग सेक्स का नाम सुनकर ही घबरा जाते हैं। समाज के एक बड़े तबके का मानना है कि सेक्स जैसे शब्द का उच्चारण सार्वजानिक रूप से नहीं किया जाना चाहिए। ऐसे में संभव है कि इसे लेकर जागरूकता का अभाव है। जैसे हमारी जिंदगी में खाना, पानी, हवा और दोस्ती की जरूरत होती हैं। ठीक वैसे ही सेक्स का हमारी जिंदगी में होना भी बहुत जरूरी हैं। एक शोध से पता चला हैं कि जो लोग हफ्ते में कम से कम एक बार सेक्स करते हैं वो सेक्स ना करने वालो की तुलना में ज्यादा खुश और प्रोडक्टिव रहते हैं। अगर आप सेक्स से करते हैं परहेज तो हो सकता है आप नपुसंक हो जाये या आपको कैंसर का हो जाये खतरा। शायद आपको ये पता नहीं कि सेक्स करना कितना सेहतमंद होता है क्योंकि इससे दूरी बरतने पर आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम आपको सेक्स करने से होने वाले कुछ नुकसान बता रहे हैं।

1.स्ट्रेस : जर्नल बायोलॉजिकल साइकोलॉजी के अध्ययन के अनुसार जो सेक्स से दूर रहते हैं वे जब दूसरों के सामने भाषण देने जाते हैं या किसी तनाव पूर्ण परिवेश को हैंडल करने की बात आती है तब वह न चाहते हुए भी स्ट्रेस में आ जाते हैं। क्योंकि सेक्स करने पर एंडोर्फीन हार्मोन यानि फिल गुड हार्मोन का निष्कासन होता है जो स्ट्रेस को कंट्रोल करने में मदद करता है।

2.पीरियड्स में परेशानी : उचित समय पर संभोग करने से न सिर्फ तनाव बल्कि किसी भी तरह के दर्द का एहसास भी कम होता है। इससे पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन की समस्या भी दूर होती है। जब कोई महिला कामोत्तेजित होती है तो गर्भाशय में संकुचन के के कारण शरीर से निकलने वाले खून का बहाव तेज हो जाता है और इससे उन्हें पीरियड्स के समय ज्यादा दर्द नहीं होता है। लेकिन जब आप $ex करना बंद कर देंगी तो आपको ज्यादा दर्द महसूस होगा।

3.अपनी नजर में गिर जाना : जब आपके सभी दोस्त सेक्स का आनंद उठा रहे होते हैं और आप बिना सेक्स लाइफ के जी रहे होते हैं तो बहुत निराशा होती हैं और हम खुद से ही नाराज रहने लगते हैं।

4.लो इम्युनिटी : क्या आपको पता है कि सेक्स कम करने पर यानि कम से कम हफ़्ते में एक या दो बार भी सेक्स करने से उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक रहती है क्योंकि उनका आईजीए का लेवल ज्यादा रहता है सेक्स नहीं करने वालों की तुलना में।

5.चिकनाई में कमी : ज्यादातर महिलाओं के साथ ऐसा हो सकता है कि संभोग न करने की वजह से उनके वजाइना में सूखापन आ जाता है। खासकरके ज्यादा उम्र की महिलाओं के साथ ऐसा होता है। तो इसलिए यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो समय-समय पर संभोग करना भी जरुरी है।

6.कामेच्छा ख़त्म होने का डर : एक सबसे बड़ा डर ये भी है कि यदि आप लम्बे समय से सेक्स नहीं करते हैं तो आपकी काम वासना में कमी आनी शुरू हो जाती है। इसके कारण आप संभोग को लेकर उतने उत्साहित नहीं रहते हैं। फिर एक समय ऐसा भी आ सकता है जब आपको सेक्स करने के बाद भी संतुष्टि या सुख का एहसास न हो पाए।

Comments

comments