ये तरीका अपनाएं कान साफ करने के लिए बिल्कुल भी नहीं होगा दर्द

kaan saaf karne ka tarika bataye : जिस तरह से मनुष्य के लिए उसके हाथ पैर, आंख और शरीर के दूसरे अंग ज़रूरी होती है उसी तरह व्यक्ति के लिए कान भी बहुत ज़रूरी होता है. कान की मदद से ही हम किसी की बात सुन पाते है और दूसरी आवाज़ सुन पाते है.कई बार ऐसा होता है कान तो सही होता है लेकिन में गंदगी दर्द होने लग्गता है. ज़्यादा धूल मिटटी में रहने की वजह से कान में गंदगी जमा हो जाता है जिसकी वजह से कान में दर्द होने लगता है और सुनते की क्षमता भी कम हो जाती है।

kaan saaf karne ka tarika bataye

कई सारे लोग कान को साफ करने के लिए नुकीली चीजों का इस्तेमाल करते है लेकिन कभी भी कान को साफ़ करने के लिए नुकीली चीज़ो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि कान के अंदर एक परत होती है जो काफी नाज़ुक होती है और ज़्यादा नुकीली चीज़ों का इस्तेमाल करने की वजह से वो परत फट सकती है,इसीलिए कभी भी कान को साफ करने के लिए नुकीली चीज़ो का इस्तेमाल ना करे।

आज हम आपको कान साफ़ करने के लिए जो तरीका बताने जा रहे है वो तरीका सबसे आसान है और काफी फायदेमंद भी है.अगर आपके कान में गंदगी जमी है या कान में दर्द है तो भी आप इस नुस्खे को आज़मा सकते है। इस नुस्खे को आज़माने के लिए आपको सबसे पहले एक लाल मिर्च और सरसों के तेल की ज़रूरत पड़ेगी। kaan saaf karne ka tarika bataye

सबसे पहले लाल मिर्च को उप्पर से काट ले और मिर्च के सारे बीज बाहर निकल ले.मिर्च में से बीज बाहर निकालने के बाद किसी चीज़ में सरसों के तेल को गर्म करे और हल्का गर्म होने के बाद सरसो के तेल को मिर्ची में दाल दीजिये। तेल को मिर्ची में डालने के कुछ देर बाद मिर्ची में से उस तेल को अपने कान में डालिये और लेट जाये ताकि तेल सही से कान के अंदर जा सके।

कुछ देर कान में तेल डालने के बाद जिस तरफ के कान में तेल डाला हो उस कान को नीचे की तरफ करके लेट जाओ, ऐसा करने से कान से तेल भी निकल जायेगा और कान की गन्दगी भी।

इसे भी पढ़े : kaan saaf karne ka tarika bataye

 

Comments

comments