अगर घर के आस पास है ये पौधा तो रोज़ देखे उसको , हो जाएंगे सपने पूरे ।

हिन्दू धर्म शास्त्रों में प्रकृति को सदैव देवता मानकर पूजा गया है। ऋग्वेद से लेकर सभी पुराणों में पेड़-पौधों के पूजन का जिक्र मिलता है। ghar me kaun kaun se paudhe lagaye वैदिक ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में भी अनेक ऐसे पौधों का वर्णन मिलता है जिन्हें अपने घर में लगाने से किस्मत चमकने की बात कही जाती है। इनमें कुछ पौधे तो दुर्लभ की श्रेणी में आते हैं जो अब मुश्किल से ही मिल पाते हैं, जबकि कुछ पौधे आसानी से पौधों की नर्सरी में मिल जाते हैं। आइए आज जानते हैं ऐसे ही एक पौधे के बारे में जिसे धन खींचने वाला पौधा माना जाता है।

यह पौधा है मयूरपंखी का पौधा। मोर के पंखों के समान नजर आने वाले इस पौधे में आश्चर्यजनक रूप से धन के भंडार भरने की ताकत है। ghar me kaun kaun se paudhe lagaye देश के कुछ राज्यों में इसे विद्या का पौधा भी कहा जाता है। बच्चे अपनी स्कूल की किताबों में इसकी पत्तियां इस विश्वास के साथ रखते हैं कि उससे अच्छी विद्या आती है। दरअसल विद्या का संबंध भी धन से ही है। यदि पढ़ लिखकर अच्छी विद्या हासिल कर ली तो धन आने का मार्ग खुल जाता है।

मयूरपंखी के पौधे के बारे में मान्यता है कि यह देश के बड़े अमीरों के घर के गार्डन में लगा हुआ है, जिसके कारण ही वे अमीर बने हैं। बहरहाल मान्यता जो भी हो, यह सच है कि इस पौधे में धनवान बनाने की पर्याप्त मात्रा मौजूद है। मयूरपंखी का पौधा लगाने के कुछ नियम बनाए गए हैं ताकि उसका पूर्ण शुभ प्रभाव आपको मिल सके।

इसे भी पढ़े : ghar me kaun kaun se paudhe lagaye

Comments

comments