क्या आपको पता है किस जानवर का मांस सबसे ज्यादा खाया जाता है तो आइए जानते है

दुनिया में सबसे ज्यादा मांसाहारी लोग ही रहते हैं। अधिकतर लोग मांस स्वाद के लिए खाते हैं। लेकिन विभिन्न प्रकार के जानवरों के मांस में अलग अलग गुण विद्यमान है। कुछ जानवरों का मांस सबसे ज्यादा स्वादिष्ट होता है और कुछ जानवरों का अत्यधिक ताकतवर होता है।

आइए जानते हैं कुछ मुख्य जानवरों के मांस के बारे में।

1. बकरा

बकरे का गोश्त सबसे ताकतवर सबसे ताकतवर गोश्त माना जाता है। जिसके बारे में एक प्राचीन कहावत है कि बकरे के किस अंग को आप खाते हैं उसका वही अंग आपके शरीर के उसी हिस्से पर लगेगा, जैसे अगर बकरे के पैर खाए जाते हैं तो इससे पैरों को ताकत मिलेगी। चिकित्सक भी हड्डी टूटने पर बकरे के पाए के सूप को सजेस्ट करते हैं। क्योंकि इसमें कैल्शियम, प्रोटीन आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं जो हड्डी के जुड़ने मैं बहुत ही लाभकारी होते हैं।

2. मछली

मछली के मांस में प्रोटीन, कैल्शियम और बता प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो अनेक प्रकार के रोगों को ठीक करने में मदद करते हैं। शारीरिक कमजोरी, और मर्दाना ताकत के लिए मछली बहुत ही लाभदायक है।

3. बफेलो

उत्तरी भारत में बफेलो का मीट अधिक मात्रा में खाया जाता है। एक सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा पाया जाने वाला मीट उत्तर भारत में बफेलो का है। बफैलो मीट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन आदि तत्व पाए जाते हैं। शरीर को मोटा करने के लिए यह है मांस बहुत लाभदायक है।

4. चिकन

चिकन एक ऐसा मांस है इसे मांस के शौकीन बहुत ही शौक के साथ खाते हैं। चिकन ताकतवर होने के साथ-साथ बहुत ही स्वादिष्ट भी होता है। शारीरिक शक्ति के लिए यह मांस बहुत ही लाभदायक है।

Comments

comments