क्या आप प्याज खाते है, पढ़े प्याज से जुड़ें ऐसे तथ्य जो आपको कभी पता नहीं होगा

प्याज तो आप सभी किसी ना किसी रूप में खाते ही होंगे , लेकिन आज हम आपको प्याज से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताएंगे की आपको यकीन नहीं होगा | क्या Pyaj ke Rochak Tathya आइये जानते है।

Pyaj ke Rochak Tathya

1.पुराने समय में प्याज का इस्तेमाल महिलाएं गर्भधारण से बचने के लिए करती थी इसके अतिरिक्त जिन महिलाओं को मां बनने में समस्या होती थी उनका इलाज वैध प्याज से ही करते थे |

2.प्राचीन समय में महिलाएं प्याज का उपयोग पूजा करने और अंतिम संस्कार के समय के लिए किया करती थी |
जिन लोगों को भी पेट में गैस बनने की समस्या रहती है उन लोगों को रात के समय में आलू और प्याज से बनी चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि आलू और प्याज में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसके कारण भी पेट में गैस बन जाती है।

3.दांत में लगे हुए कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए प्याज एक बहुत ही रामबाण उपाय है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले तीन प्याज को अच्छे तरीके से काट लें। अब इन कटे हुए प्याज को एक कटोरे में डाल दे। अब इस कटोरा में थोड़ा सा तेल डालकर कम आँच पर रख दे। अब उस कटोरे पर छेद वाली मटकी को उल्टा कर रहे थे। अब मटकी के इन छेदों में पाइप डालकर मुंह में लगा लें। प्याज के धुओं से दांत में लगे हुए सारे कीड़े नष्ट हो जाते हैं। दांत के कीड़ों को खत्म करने के लिए यह उपाय बहुत ही कारगर माना जाता है।

4. Pyaj ke Rochak Tathya कच्चा प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है। प्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

5.रोजाना प्याज का सेवन करने वाले पुरुषों में अपार शारीरिक शक्ति होती है। इसलिए अपने भोजन में प्यास का इस्तेमाल जरूर करें इसके सेवन से स्त्रियों में रक्त बढ़ता है और पुरुषों में शारीरिक क्षमता बढ़ती है।

6.प्याज का रस 1 चम्मच की मात्रा में 2-2 घण्टे के अंतराल के बाद पीने से पेट के कीडे़ मर जाते हैं और पेट के दर्द में लाभ होता है।

7.रात में सोते समय प्याज को मोज़े के अंदर रखने से हमारे शरीर में मौजूद सारे कीटाणु नष्ट हो जाते हैं जिससे इंफेक्शन होने का डर नहीं रहता है। प्याज में फॉस्फोरिक एसिड पाया जाता है जो खून की धमनियों में घुसकर हमारे रक्त को शुद्ध करता है।

इसे भी पढ़े: प्याज खाने के ये है जबरदस्त फायदे, इसके 10 बेशकीमती लाभ नहीं जानते होंगे आप

Comments

comments