दारू तो सब पीते है लेकिन क्या आपको पता है कि उसको पीने के बाद क्या होता है

Daru Pine ke Baad Kya Hota Hai : आज के समय दारू पीने वालों की तादाद बढती ही जा रही है. दारू पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता ही है, इसके साथ-साथ समाज की नज़रों में खुद को गिरा महसूस करते हैं. एक बार इसकी लत लग जाने के बाद इसे छोड़ना काफी मुश्किल होता है. इसे केवल आत्मविश्वास और खुद की सुनकर छोड़ा जा सकता है.

दारू मानव शरीर के लिए इतना हानिकारक होता है कि यह धीरे-धीरे उनका शरीर खोखला कर देता है. आपको यह भी जानना चाहिए कि दारू पीने के बाद शरीर में क्या होता है ताकि इससे छुटकारा पा सको. तो यहाँ पर हम इसी बारे में बताने वाले हैं.

Daru Pine ke Baad Kya Hota Hai हमारे शरीर में

1. पहले के 10 मिनट में – दारू पीते ही यह सबसे पहले पेट में जाता है फिर शरीर के अन्य हिस्से में फैलने की क्रिया प्रारम्भ होता है. इसके बाद दारू में उपस्थित टोक्सिन व हानिकारक पदार्थों को शरीर से दूर होता है. इसलिए शायद अपने देखा होगा कि शराब पीने के बाद पसीना निकलना शुरू हो जाता है.

2. 20 मिनट में – 20 मिनट में शराब शरीर के अन्य हिस्सों तक फैलने लगता है और धीरे-धीरे यह खून में पूरी तरह मिलकर कई होरमोंस को प्रभावित करता है. पहले के बीस मिनट तक आपको ज्यादा नशा नहीं होती.

3. 40 से 60 मिनट में – चालीस से साठ मिनट में शराब आपकी आपकी लीवर पर पानी सोखने लगता है और अल्कोहल जमा होने लगता है. जब लीवर सुख जाता है तब आदमी को बहुत प्यास लगती है. अगर इन्हें पानी न दिया जाये तो शरीर में पानी की कमी से शरीर कमजोर हो जाती है. इस दौरान आदमी फुल नशा में होता है और उन्हें यूरिन जाने की जरूरत महसूस होती है. इसके बाद नशा कम होने लगता है.

इसे भी पढ़े :

Comments

comments