औरतो के प्रेगनेंट होने पर क्यों आती है उल्टियां जाने इसका कारण

मां बनना सभी महिलाओं का सपना होता है, प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टियाँ हर महिला को होती हैं और इसे प्रेगनेंसी का सामान्य लक्षण माना जाता हैं। लेकीन कुछ ऐसी महिलाएं होती हैं. जिन्हें अधिक उल्टियाँ होती हैं और वह बहुत ही परेशान हो जाती हैं। प्रेगनेंसी में बार – बार उल्टियाँ होना महिला के शरीर में किसी बीमारी के पनपने के या महिला के शारीरक रूप से कमजोर होने के लक्षण हो सकते हैं, Pregnancy mein Ulti Hone ke Karan क्या आइये जानते है|

Pregnancy mein Ulti Hone ke Karan-

इसका कारण इस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ना , तनाव , एसिडिटी , गंध ज्यादा आना इत्यादि हो सकते है। यह सभी को अलग तरह से यानि कम या ज्यादा , कम देर तक या अधिक देर तक या किसी को कम दिन के लिए और किसी को अधिक दिनों तक हो सकता है। किसी को सिर्फ जी घबराता है उल्टी नहीं होती और किसी को उल्टी भी होती है।

प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस को एक अच्छा संकेत माना गया है और बेहद जरुरी भी। जिन महिलाओं को उल्टी और मतली की समस्या होती है, उनमें समय से पूर्व प्रसव का ख़तरा कम होता है। आकंड़े बताते हैं की जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस होती है उनमें गर्भपात होने की आशंका 50 से 75% तक कम हो जाती है।

इसे भी पढ़े:

Comments

comments