करना हो वजन कम तो खाए बादाम, जाने बादाम के 7 अद्भुत फायदे

बादाम तो आप सभी रोज़ सुबह खाते ही होंगे परन्तु आपको पता नहीं होगा कि इसको खाने के क्या फायदे है। आज हम आपको बादाम खाने से होने वाले 7 फायदे बता रहे है । लोगो के मन में रहता है की Badam Khane se Kya Fayde Hote Hain तो आइये हम आपको बताते है.

Badam Khane se Kya Fayde Hote Hain

1.वजन कम करने में सहायक :- बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती. अगर आपको वज़न कंट्रोल में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं.

2. डाइबिटीज कंट्रोल करने में सहायक :- बादाम डाइबिटिज़ से लड़ने में भी काफी मदद करता है. अमेरिकन डाइबिटिज़ एसोसिएशन में छपी खबर के मुताबिक बादाम डाइबिटिज़ में वज़न को कंट्रोल में रखता है.
3.हड्डियां मजबूत करने में सहायक :- बादाम में मौजूद मैग्निशियम हड्डियों को मज़बूत और मसल्स को स्ट्रॉंग बनाते हैं.

4. ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में सहायक :- भीगे हुए बादाम में विटामिन बी17 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये कैंसर खासकर ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है. इसीलिए कैंसर के मरीज़ों को रोज़ाना सुबह बादाम भीगोकर खिलाने चाहिए.

5.एलर्जी दूर करने में सहायक :- जिन भी लोगों को दूध या ग्लूटेन से एलर्जी होती है, उन्हें बादाम वाला दूध पीना चाहिए. ये दूध उनके शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम, फाइबर और पोटैशियम, कॉपर जैसे ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स होता है.
6. दिल की बीमारी दूर करने में सहायक :- एक मुठ्ठी बादाम खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है.

7. बालों के लिए सहायक :- बादाम बीमारियों से बचाने और उन्हें ठीक करने में मदद करने के साथ-साथ बालों का झड़ना भी कम करता है. इसी के साथ ये स्किन को ज़रूरी न्यूट्रीएंट्स देकर ग्लोइंग और हेल्दी बनाते हैं.

उम्मीद है आपको पता चल गया होगा Badam Khane se Kya Fayde Hote Hain रोजाना उचित मात्रा में इस्तेमाल करे और अपने आपको फिट बनाये है यही हमारा उद्देश्य है.

इसे भी पढ़े:

Comments

comments