ये खिलाएं अपने बच्चे को दिमाग बनेगा सुपरफास्ट हर परीक्षा करेंगे टॉप

हर माता पिता अपने बच्चे को बहुत प्यार करते है अपने बच्चे की अच्छी सेहत के माता पिता बहुत कुछ करते है आज हम आपको बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए कुछ चीज बताने जा रहे है Baccho Ke Dimag Tej Karne Ke Liye Kya Khilaye क्योंकि उम्र के हिसाब से हर बच्चे का दिमाग विकसित होता है। परन्तु हर बार केवल प्राकृतिक परिवर्तनों पर निर्भर रहना भी ठीक नहीं। अगर बच्चे को पढाई में आगे बढ़ाना है तो उसके लिए उसके दिमाग का तेज होना बहुत जरूरी है। आइए जानते है दिमाग को तेज करने वाले चीजों के बारे में ।

primary-school-taking-their-daily-lunch-break-during-their-school-day-activities-725x4821. अंडा : Baccho Ke Dimag Tej Karne Ke Liye Kya Khilaye दिमाक में आता है तो सबसे पहले अंडे का नाम आता है क्योकि अंडों में विटामिन्स काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो कि बच्चे के दिमाग के विकास में काफी सहायक होता है ।इसके सेवन से दिमाग के सेल्स (कोशिकाएं) अच्छी तरह से विकसित होती है जिससे बच्चे का दिमाग भी तेज चलने लगता है। इतना ही नहीं अंडे के सेवन से बच्चों की मेमोरी भी बढती है और शरीरिक रूप से फिट रहने में भी मदद मिलती है।
2. स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी : Baccho Ke Dimag Tej Karne Ke Liye Kya Khilaye सोचने वाले इन दोनों चीजे खिलाते रहेंगे तो दिमाक बनेगा सुपरफास्ट क्योकि इन दोनों बेरीज में एंटी ओक्सिडेट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो दिमाग के कार्य करने की क्षमता को बढाता है। इतना ही नहीं स्वाद में टेस्टी होने के चलते बच्चे भी इन्हें बड़े शौक से खाते है।

3. दही : दही का नियमित सेवन करना केवल दिमाग ही नहीं अपितु स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। यह बच्चों के दिमाग के सेल्स को फ्लेक्सीबल (लचीला) बनाता है। जिससे दिमाग के सिग्नल लेने और तुरंत प्रतिक्रिया देने की क्षमता बढती है। और बच्चा सभी चीजें अच्छी तरह याद रख पाता है।

4. ड्राई फ्रूट्स : Baccho Ke Dimag Tej Karne Ke Liye Kya Khilaye इस बारे में सोचने वाले ये जान ले इसको खाने से बच्चे के दिमाग का सही विकास होता है , इसको रोजाना बच्चों को खिलाना चाहिए ।इसको दूध के साथ देने से ज्यादा फायदा होगा ।

5. दूध : शरीर और मस्तिष्क के विकास के लिए दूध बहुत जरुरी होता है खासकर बच्चों के लिए। क्योंकि इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा दूध और दूध से बनी चीजों का नियमित सेवन करने से भी बच्चों का दिमाग तेज किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े:

Comments

comments