नीचे बैठकर खाने के फायदे जानेंगे तो आप खड़े होकर कहना बंद कर देंगे

आज के आधुनिक युग में हर कोई मेज पर या ऊपर बैठकर ही खाना खाना खाना खाता है कोई भी पुराने जमाने की तरकीब यानी नीचे बैठ कर खाना नहीं खाता है उसको नीचे बैठ कर खाना खाने से शर्मिंदगी या असभ्यता का एहसास होता है परंतु क्या आपको पता है नीचे बैठ कर खाना खाने के क्या फायदे हैं शायद इसीलिए पुराने जमाने में लोग नीचे बैठकर खाना खाया करते थे आइए बताते हैं खाना बैठकर खाने से कितने फायदे होते हैं ।

1.वजन कम रखने में मददगार – भोजन करने के लिए उठना और बैठना पड़ता है जो कि एक अच्छी एक्सरसाइज मानी गई है ।अर्धपद्मासन की यह मुद्रा शरीर के लिए अच्छी होती है । इससे भोजन पच जाता है और पेट में चर्बी नहीं बढ़ती।

2.स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद – अगर आप यह सोच रहे हैं कि जमीन पर बैठकर सिर्फ खाना खाया जाता है तो ऐसा नहीं है जमीन पर खाना खाना एक तरह का योगासन है। जब हम भारतीय परंपरा अनुसार जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं तो यह सुखासन या पद्मासन की तरफ देखा जाता है,जो के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

3.रक्तचाप में कमी – बैठने से आपके रीड की हड्डी के निचले भाग पर जोर पड़ता है तथा शरीर को आराम महसूस होता है । आपकी सास थोड़ी धीमी पड़ती है तथा रक्तचाप में कमी आती है।

4. पाचन क्रिया में सुधार – खाना खाने से आप प्लेट की तरफ बार बार झुकना पड़ता है यह एक प्राकृतिक है । लेकिन बार बार प्लेट की तरफ झुकने और उठने में मांसपेशियों का खिंचाव होता है जो कि आपकी पाचन क्रिया को सही करने में सहायक होती है।

5. दिल की मजबूती – सही तरीके से बैठने से आपके शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है साथ ही नाड़ियों में कम दबाव महसूस होगा । पाचन क्रिया में रक्त संचार का एक अहम रोल है । सुचारु रुप से चलाने काम है ह्रदय का होता है और अगर भोजन जल्दी पहुंच जाएगा तो हृदय को भी कम काम करना पड़ेगा।

Comments

comments