बनाना चाहते हैं हड्डियों को मजबूत तो करें इन चार पदार्थों का सेवन ।

उनका शरीर एक हड्डियों का ढांचा है अगर और अगर यही यही हड्डियां कमजोर हो जाए तो कैसा लगेगा हमें हमेशा अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहिए परंतु आजकल जिस हिसाब से बाजार में चाइनीज वस्तुएं आ गई हैं उनसे हड्डियों को काफी नुकसान पहुंच रहा है आइए हम बताते हैं हड्डियों को मजबूत करने वाले कुछ पदार्थों के बारे में ।

1.अंजीर – अंजीर में प्रोटीन फाइबर और शरीर से लिए जरूरी खनिज और विटामिन पाए जाते हैं रोजाना अंजीर का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं रहती और धीरे-धीरे हड्डियां मजबूत हो जाती हैं ।

2. भिन्डी – भिंडी खाने से भी शरीर की हड्डियां मजबूत होती है। एक कटोरी भिंडी में 40 ग्राम कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है । इसलिए हमें हफ्ते में तीन बार जरूर भिंडी खानी चाहिए ।

3. बादाम – बादाम में कई सारे पोषक तत्व होते हैं तथा रोजाना बादाम खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं रहती है तथा बदाम खाने से भी शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं ।

4. पालक – पालक में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है सौ ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जो कि शरीर की हड्डियां मजबूत करने में सहायक होता है हमें अपने खाने में हफ्ते में 4 से 5 बार पालक जरूर खाना चाहिए ।

इसे भी पढ़े :

Comments

comments