बोले हुए शब्द कभी वापस नहीं आते – Motivational Hindi Story

Words Don't Come Back

दोस्तों यह Motivational Hindi Story Shiv Khera की कहानी से प्रेरित है

आइये पढ़िए ये Motivational Hindi Story एक बार एक दुनकानदार ने अपने ग्राहक को बहुत कड़वी कह दिया, पर जब बाद में उसे लगा मैंने ग्राहक को कड़वी बाते कह के गलती कर दी तो वह एक वहा के सबसे ज्ञानी आदमी से सलाह लेने गया की सर मैंने अपने ग्राहक को बहुत कड़वी बाते कही उसको वापस कैसे लू कोई उपाय बताओ।

उस ज्ञानी आदमी ने दुकानदार से कहा , ” ऐसा करो आप खूब सारा कागज का टुकड़ा लो , और उसे किसी खाली मैदान में रख दो .” दुकानदार ने ऐसा ही किया जैसा की ज्ञानी आदमी ने कहा था और फिर ज्ञानी के पास गया.

तब ज्ञानी ने कहा , ” अब आप जाओ और उन कागज के टुकड़ो को इकठ्ठा कर के वापस ले आओ”

दुकानदार ने ऐसा ही किया गया वो उस खाली मैदान में जहा उसने कागज के टुकड़े रख के आया था  लेकिन वो देखता है की वो सारे कागज के टुकड़े तो इधर उधर बिखर चुके है. फिर वो दुकानदार वापस आता है  खाली हाथ तो ज्ञानी ने कहा हाँ भाई क्या हुआ तो दुकानदार ने जवाब दिया ज्ञानी जी वो तो सब उड़ गए, तब ज्ञानी जी ने उस दुकानदार से कहा कि ठीक ऐसा ही तुम्हारे द्वारा कहे गए कटु शब्दों के साथ भी होता है, आप आसानी से इन्हें बोल तो सकते हो पर चाह कर भी वापस नहीं ले सकते.

Motivational Hindi Story में यह सीख मिलती है:

  • जबान से कुछ कड़वा निकलने से पहले एक बात हमेशा याद रखें किसी को कड़वा शब्द कहने के बाद कुछ भी कर के आप अपना कड़वा शब्द वापस नहीं ले सकते.
  • लेकिन एक रास्ता है आप उस व्यक्ति से जाकर क्षमा ज़रूर मांग सकते हैं, लेकिन आदमी सोचता है कही न कही ये मेरे बारे में ऐसा सोचता है.
  •  जब आपको गुस्सा आये तो आप कुछ बोलने अच्छा आप कुछ न बोलना अच्छा है.

ऐसी ही Motivational Hindi Story के लिए पढ़ते रहिये दैनिक डायरी।

इसे भी पढ़े:

जिंदगी के कुछ Inspirational Motivational Quotes in Hindi for Whatsapp

 

Comments

comments