“दलित” शब्द एक नाम बीमारी का – Dalit Samaj in Hindi – Who are Dalits?

dalitमित्रो आज समाज में एक नई बीमारी फैली गई है नही फैलाई गई है जिसको नाम दिया गया Dalit.

हाँ Dalit शब्द  समाज की एक बीमारी का नाम है जो समाज में हिंदुत्व एकता को नष्ट करने के लिए फैलाई गई हैं। हम ना चाह कर भी इसे पीड़ित होते जा रहे है। ये बीमारी कैंसर की तरह लाइलाज होती जा रही है। हमारे आस पास आय दिन कोई न कोई इस बीमारी से पीड़ित नजर आएगा।

कभी कभी तो इसका असर इतना भयानक हो जाता है कि वह देश भर के अखबारों की हेड लाइन और समाचार चैनलो की ब्रेकिंग न्यूज़ बन जाती है।

आप चाहे या न चाहे आप इसे पीड़ित होते जा रहे है और तो और इस बीमारी से समाज का हर वर्ग अधिकारी, नेता, जनता अमीर और गरीब सब इस समस्या से परेशान है। चाहे वह कितना बड़ा ज्ञानी ही न क्यों हो । यदि आप को ये नही पता की ये बीमारी की शुरुआत क्या है तो जान लो व्यक्ति से व्यक्ति और समाज से समाज के बीच के रिश्तों में खटास आना ही इस बीमारी की शुरूआत है। प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हम सभी इस बीमारी के चपेटे में आते जा रहे है।

और इस बीमारी के फैलने का एक और मात्र एक कारण है वह है स्वार्थ जब कोई समाज या व्यक्ति अपने निज स्वार्थ के लिए किसी दूसरे समाज और व्यक्ति का फायदा उठने या दूर करने का प्रयास करने लगता है तो वही इस बीमारी का जन्म होता है।
देश के दुश्मनों ने देश की अखण्डता को तोड़ने के लिये इसका प्रयोग शस्त्र के रूप में कर रहे है। ये बीमारी आज एक भयानक हथियार का रूप ले चुकी है। भीतर ही भीतर समाज को खोखला करते जा रही है।

इसे बचाव का उपाय केवल समाज में एकता और समानता के भाव को पुनः स्थापित करना। राम राज्य की अवधारणा ही इस बीमारी का नाश है।

लेखक
सूरज कुमार राय “बेबाक”
संयोजक
नव युवा विचार मंच

Comments

comments